भारत में लांच हुआ स्मार्ट सीलिंग फैन, रिवर्स फंक्शन से देता है गर्म हवा, बिजली बिल आएगा जीरो, जाने और खासियत

यूँ तो Kent कंपनी वाटर प्युरीफायर बनाने में अपना लोहा मनवा चुकी है. लेकिन Kent इसबार एक ऐसा सीलिंग फैन लांच करने जा रही है जो लगभग 65% बिजली का बचत करेगी. इस फैन का नाम है Kuhl. यह पंखा Kent द्वारा बर्षो के रिसर्च के बाद तैयार किया गया है. अब यह भारत में भी लांच हो चूका है.

credit : et

Kent Kuhl पंखा क्या है

Kent Kuhl पंखे को कई तरह के आधुनिक तकनीक से लैस किया गया है. यह पंखा किसी भी स्मार्ट फ़ोन से तुरंत कनेक्ट हो जाता है. इस फैन को स्मार्ट फैन भी कहा जाने लगा है. यह किसी भी एंड्राइड या आईओएस फ़ोन से ऑपरेट किया जा सकता है. फ़ोन से ही इसे ऑन और ऑफ कर सकते है. पुरे भारत में एक साथ एक बार में करोड़ो रूपये की बिजली बचाई जा सकती है.

Kent Kuhl पंखा की खासियत

यह स्मार्ट सीलिंग फैन अमेज़न एलेक्सा से भी कनेक्ट हो जाता है. साथ ही इस Kent Kuhl बीएलडीसी पंखे को वोईस कण्ट्रोल से भी ऑपरेट किया जा सकता है. सबसे बड़ी खासियत यह है की अगर किसी को गर्म हवा चाहिए तो इस पंखे को रिवर्स डायरेक्शन में चला कर रूम की गर्म हवा की प्राप्ती की जा सकती है.

Kent Kuhl पंखा स्टार रेटिंग

Kent Kuhl और भी कई मईने में खास है क्यों की बीईई से इसकी पांच स्टार की रेटिंग दी गई है. सरकार द्वारा सभी मापदंडो पर यह पंखा खड़ा उतरा है. यह एक एनर्जी सेविंग फैन है. इससे इस्तेमाल करने से पूरे घर की बिजली बिल लगभग 65% कम आएगी. यह पंखा क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज दोनों डायरेक्शन में चल सकता है.