2023 में आपके रूपये पर मिलेगा 7.6% interest, बस 5 लाख से कमाते रहे 30 हज़ार, घर बैठे मासिक खर्च का कोई झंझट नहीं

पहले के ज़माने में क्या होता था, जब कोई व्यक्ति नौकरी से सेवानिवृत्त होता था तो, उसे प्रति महीने पेंशन दिया जाता था. ताकि उस इन्सान को अपने बुढ़ापे में ज्यादा दिक्कत न हो. लेकिन समय बदलने के साथ-साथ ये पेंशन वाली नियम भी चली गई. अब सेनियर सिटीजन लोगो को पेंशन नहीं दिया जायेगा.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में मिलेगा 7.6% व्याज

इसी दिक्कत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई ऐसी स्कीम लांच की है , जिसमे वरिष्ठ नागरिक कुछ रूपये सरकार के स्कीम में डाल कर प्रति महीने एक मुस्त रुपया पा सके. पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ऐसी ही एक स्कीम है जिसके तहत सीनियर सिटीजन को 7.6% के व्याज दर से इंटरेस्ट दिया जायेगा.

credit: goodreturns

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की जानकारी

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम को सिर्फ 60 वर्ष से ज्यादा वाले व्यक्ति ही खोलवा सकते है. यह स्कीम एक फिक्स्ड डिपाजिट के तरह होता है. जिसमे कुछ निर्धारित अवधी के लिए आप अपने रकम को इस स्कीम में जमा करते है और सरकार आपको 7.6% के दर से व्याज जोड़ कर देती है.

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के फायदे

चलिए मान लेते है की आप एक बार में 15 लाख रूपये पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में पुरे पांच वर्ष के जमा कराया. तो पांच साल बाद 7.6% के रेट से आपको कुल लगभग 22 लाख रूपये मिलेंगे. मतलब की आपको पाच वर्ष में 7 लाख रुपया का मुनाफा होगा. इस स्कीम का लाभ VRS (Voluntary Retirement Scheme) वाले भी उठा सकते है.