इस बैंक में करें FD , मिल रहा है बम्पर रिटर्न , इस स्ट्रैटेजी से करे रुपया जमा, मिलेगा अच्छा रिटर्न

भारतीय रिज़र्व बैंक भारत के सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंक की मालिक है. जैसे ही RBI ने बैंकों के रेपो रेट में इजाफा किया वैसे ही सभी बैंक फिक्स्ड डिपाजिट पर इंटरेस्ट रेट में इजाफा कर दिया है. सरकारी बैंक SBI से लेकर छोटे-बड़े प्राइवेट बैंक ने अपने लोन महंगे कर दिए है और FD पर अच्छा रिटर्न देने लगी है.

बैंक के रेपो रेट में हुई बढ़ोतरी

साल 2022 के दिसम्बर में RBI ने घोषणा की थी की अब से रेपो रेट का दर 2.35% बढ़ चूका है. जितने भी छोटे फाइनेंस करने वाली कंपनी है वो अपने ग्राहकों को FD पर 8.5% से 9.5% व्याज देने की घोषणा की है. माध्यम वर्गीय परिवार जो एक निश्चित समय के लिए रुपया बैंक में रख कर बढ़ाना चाहते है उनके लिए अभी FD एक सुन्दर अवसर है.

credit: icici

FD पर सबसे ज्यादा व्याज

इस कड़ी में छोटी फाइनेंस कंपनी श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड जो आज के समय में सबसे अच्छा रिटर्न दे रही है. यह कंपनी वरिष्ट नागरिक और महिला के लिए फिक्स्ड डिपाजिट पर सबसे ज्यादा 9.36% का व्याज दे रही है. ऐसी ही एक और कंपनी है सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक जिसमे अगर आप 5 साल के रुपया रखते है तो , ये लगभग 9.26% का व्याज देगी.

इस बैंक में करें FD

अगर आपका जमा पूंजी कही लगा है तो पहले उसको पूरा होने दे , तभी इधर रुपया लगाने का सोचे. अगर आप जल्दबाजी में किसी दुसरे फिक्स्ड डिपाजिट को तोड़ कर नए वाले रेट में डालना चाहेंगे तो आपको नुकसान हो सकता है. इसीलिए पहले वाले FD को पूरा होने दे, फिर जब जो पूरा हो जाये तब इस में FD करें.