CBSE 10वीं और 12वीं के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, इस विषय में 4 और 5 अंक के प्रश्न नहीं आयेंगे, जानिए

CBSE ने 2023 की बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं के परीक्षा पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव किये है. CBSE बोर्ड के तरफ से प्रश्न पत्र का सैंपल जारी कर दिया गया है. पहले चार और पांच नंबर के काफी प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन नई पैटर्न के मुताबिक अब चार और पांच अंक के प्रश्न कम रहेंगे. केस स्टडी वाले प्रश्न में अब चार और पांच अंक के प्रश्न नहीं रहेंगे. इस वाले प्रश्न में या तो 2 अंक के प्रश्न रहेंगे या फिर 1 अंक के प्रश्न.

CBSE 10वीं के लिए विषय विज्ञान और गणित के प्रश्न पत्र में पांच अंक वाला प्रश्न इस बार नहीं रहेगा. साथ ही सोशल साइंस यानि सामाजिक विज्ञान विषय में 4 अंक वाला प्रश्न नहीं रहेगा. 10वीं के लिए 5 अंक वाले प्रश्न दीर्घ उत्तरीय ही रहेंगे. यानि सभी 5 अंक वाले प्रश्न का उत्तर व्याख्या कर के देना होगा. कुल 30 से 40 प्रश्न पूछे जायेंगे.

यह भी पढ़ें  बिहारी मजदूरों के लिए खुशखबरी 8 घंटे से ज्यदा काम कराने पर देना होगा दोगुना वेतन

बोर्ड ने इस बार 12वीं के परीक्षा पैटर्न में भी महत्वपूर्ण बदलाव किये है. 12वीं कक्षा के लिए रसायन शास्त्र विषय में चार अंक वाला प्रश्न नहीं पूछे जायेंगे, साथ ही बायोलॉजी, भौतिकी में भी चार अंक वाले प्रश्न नहीं आयेंगे. कितने अंक के प्रश्न को कितने शब्दों में देना है इसका निर्धारण भी बोर्ड ने तय कर दिया है. प्रश्न के अंक के आधार पर शब्द सीमा दी गई है.

बोर्ड ने बताया की चार या पांच अंक वाले प्रश्न का उत्तर 80 से 120 शब्द में देना होगा. साथ ही तीन अंक वाले प्रश्न का उत्तर 50 से 80 शब्द में देना चाहिए. और शोर्ट प्रश्न यानि 2 अंक वाला का उत्तर 30 से 50 शब्द काफी रहेगा. इस बार कुल 30 से 40 प्रश्न पूछे जायेंगे.