blank 1dssd

प्रतिभा किसी चीज़ की मोहताज़ नहीं होती. इस कथन को सही साबित कर दिखाया है बिहार के भागलपुर जिला का राजा नमक एक लड़का. राजा ने एक ऐसा अनोखा इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है , जो बिजली से चार्ज होकर चलती है. इस इलेक्ट्रिक बाइक में 12 वोल्ट की दो बैटरी लगी है. जिसे फुल चार्ज होने में कम से कम दो घंटे का समय लगता है. 50km का सफ़र करने में लगता है सिर्फ 5 रूपए.

image

बिहार के भागलपुर जिला का रहने वाला राजा के घर की आर्थिक हालात ठीक नहीं रहती है. पिता किसानी का काम करते है लेकिन बेटे ने गज़ब की प्रतिभा भड़ी हुई है. राजा राम इस अनोखा बाइक में एक ऐसा सेंसर लगाने वाला है की उसे बैटरी चार्ज करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी. इलेक्ट्रिक बाइक से सभी कल-पुर्जे को राजा ने कबाड़ से जुगाड़ किया है. जो भी लोग देखने आते है बोलते है एक मेरे लिए भी बना दो. राजा को लगातार आर्डर मिल रहे है.

भागलपुर के कहलगाँव में एक जगह है सलेमपुर सैनी गांव , राजा राम वही का रहने वाला है. राजा अपने एक छोटे से कमरे में इस तरह का प्रयोग करता रहता है. इलेक्ट्रिक बाइक के अलावा भी राजा ने कई आविस्कर किये है. साइरन, माइंस, के अलावा सेना जवानों के लिए जूते बनाए है जो बैट्री लगाकर विस्फोटक सामग्रियों का असर नहीं पड़ने देता है. जब से बाइक बनी है राजा को कई आर्डर मिले है.

राजा के पिता काफी खुश है साथ ही गाँव वाले भी राजा के प्रोत्साहित कर रहे है और कह रहे है की ये हमारे गाँव का नाम रौशन करेगा. आपको बता दें की यह एलेक्टिर्क बाइक 5 रूपये में 50km तक चलती है.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...