पटना के इन जगह पर 9 फूटओवर ब्रिज का सौगात, 10 जगह पर बनेंगे मल्टीलेवल पार्किंग, जानिए पूरा प्लान

पटना स्मार्ट सिटी में एक और अध्याय जुड़ रहा है. बिहार की राजधानी पटना की सड़क पर बढती गाड़ियों को देखते हुए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कुल 9 फूटओवर ब्रिज बनायेंगे जायेंगे. पैदल चलने वाले लोगो को यह एक बड़ा सौगात दिया गया है. अब किसी भी रोड को आसानी से एक तरफ से दुसरे तरफ पार कर सकते है. फूटओवर ब्रिज के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है.

इस सौगात में राजधानी पटना के गोला रोड मोड़, आरपीएस मोड़ पर एक एक फूटओवर ब्रिज बनाए जायेंगे. चिड़ियाघर गेट नंबर 1, शेखपुरा मोड़ रोड पर अधिक ट्रैफिक होने के कारण अक्सर रोड पार करने में दिक्कत आती है. इसीलिए इन दो जगहों पर बनाए जायेंगे ब्रिज. साथ ही विद्युत भवन, विश्वेश्वरैया भवन के पास अक्सर ट्रैफिक जाम लगा रहता है. और राजेंद्रनगर टर्मिनल, भूतनाथ क्रॉसिंग, कुम्हरार क्रॉसिंग के रोड पर सुबह और शाम दोनों समय सड़क पार पर मुश्किल होता है. इस सभी जगहों पर बनेंगे फूटओवर ब्रिज.

यह भी पढ़ें  बिहार में मैट्रिक पास बच्चे का इंतजार हुआ खत्म 22 जून से इंटर में एडमिशन के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन

शहर में योग को बढ़ावा देने के लिए गया कि दीघा घाट में एक ऐसा पार्क बनाया जा रहा है जहाँ योग और नैचुरोपैथी जैसी सुविधा प्रधान की जा सकेगी. पटना के कुछ पुल के निचले हिस्से को चमकाया जाएगा. चिरैयाटांड़ पुल के निचे बहुत गंदगी रहती है उसे साफ़ कर के पुल के पिलर को रंग किया जायेगा. आर-ब्लॉक-वीरचंद पुल, अटल पथ-हड़ताली मोड़ के निचे भी सौंदर्यीकरण का काम होगा.

पटना में बढती गाड़ियों की आवादी से चारो तरफ जाम लगा रहता है. बहुत सी ऐसी जगह है जहाँ पार्किंग की सुविधा नहीं है. इसीलिए कुल 8 जगहों पर मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण किया जायेगा. गांधी मैदान रोड, एग्जीबिशन रोड के पास पार्किंग का कोई ऐसा सु-व्यवस्थित जगह नहीं है. इसीलिए यहाँ पर मल्टी लेवल पार्किंग बनाया जायेगा.

यह भी पढ़ें  मात्र 5 रूपये का यह सिक्का आपको बना देगा लाखो की मालिक, बेचने पर मिलेंगे 10 लाख रुपए, जानिये कैसे

इसके साथ ही फ्रेजर रोड, स्टेशन रोड पर सड़क के साइड में गाडी खड़ी होने से पब्लिक को दिक्कत होती है. इसीलिए यहाँ पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाया जायेगा. बता दें की बुद्धमार्ग, बेली राेड, बोरिंग कैनाल रोड, बोरिंग रोड पर भी मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया जायेगा. इसके लिए 66 करोड़ की मंजूरी दे दी गई है.