दिल्ली एनसीआर नोएडा के इन सेक्टर पर थोड़ी गलती होने पर ऑनलाइन चालान, ऊपर लगा CCTV

दिल्ली एनसीआर नोएडा में ऑफिस पिक ऑवर के वक्त लोग इतने जल्दी में होते है की ट्रैफिक नियम का उल्लघन कर देते है. जिससे ट्रैफिक पुलिस उनका चालान काट देती है. एनसीआर क्षेत्र नोएडा के अब सभी रेड लाइट के ऊपर cctv कैमरा लगा हुआ है. जो लोग ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करते है उनका चालान कंट्रोल रूम से ऑनलाइन काट दिया जाता है.

पूरे नोएडा और दिल्ली में ये cctv कैमरा इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) प्रॉजेक्ट के अंतर्गत लगाये गए है. नॉएडा अथॉरिटी ने बताया की पिछले कुछ दिन में लगभग 2800 लोगों का cctv के जरिये चालान किया गया है. कंट्रोल रूम के मुताबिक पुरे नॉएडा में 3 ऐसे जगह है जहाँ सबसे ज्यादा ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान किया गया है.

यह भी पढ़ें  दिल्ली से हरियाणा के लिए एक और 29 किलोमीटर का बिना सिग्नल एक्सप्रेसवे, NH-8 और एअरपोर्ट भी जुड़ा

ट्रैफिक डाटा के मुताबिक सबसे पहला जगह नोएडा सेक्टर 15 के गोल चक्कर से नोएडा सेक्टर 18 अट्टा मार्किट तक है. मोर्निंग पिक टाइम में सबसे ज्यादा इसी रूट पर लोग ट्रैफिक नियम का उल्लघन करते है. रेड लाइट के ऊपर लगे cctv कैमरे में सबकुछ कैद हो जाता है. फिर ऑनलाइन चालान काट कर उन्हें ईमेल कर दिया जाता है.

नोएडा में रजनीगंधा चौक से लेकर नोएडा सेक्टर 12-22 तक दूसरा ऐसा जगह है जहाँ भी लोग ट्रैफिक नियम नहीं मानते. इस रूट पर भी कटे चालानों के संख्या बहुत ज्यादा है. नोएडा अथॉरिटी यह भी सोच रही है की ट्रैफिक नियम कही रोड के बनावट में खराबी के कारण तो नहीं टूट रहा है. अभी रिसर्च चल रहा.

यह भी पढ़ें  दिल्ली में चलेगी अब 3 कोच वाली मेट्रो लाइट, रिठाला-बवाना-नरेला तक रैपिड दिल्ली मेट्रो कनेक्ट

नोएडा का तीसरा जगह है नोएडा सेक्टर 71 का रेड लाइट. यह नोएडा का सबसे व्यस्त जगह है. यहाँ से ही नोइड एक्सटेंशन , ग्रेटर नोएडा, और नोएडा सेक्टर 62 गाजियाबाद के लिए जाते है. लोग इतनी जल्दी में होते है की रेड लाइट को ग्रीन होने में 10 सेकंड बाकि होता है तभी से जेब्रा क्रासिंग पर आ जाते है. कई लोग तो जेब्रा क्रासिंग को देखते भी नहीं है और उसी पर अपना इलेक्ट्रिक स्कूटी या इलेक्ट्रिक कार खड़ी कर देते है.