दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारें होगी सस्ती, वाहन रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स देना होगा कम

भारत में सबसे ज्यादा कार दिल्ली में बिकता है. कार सेल और खरीदने के मामले के दिल्ली सभी राज्यों को पीछे छोड़ देता है. पिछले 3-4 सालों में इलेक्ट्रिक कार की डिमांड भी काफी बढ़ी है. नई दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार और सस्ता हो सकता है अगर अर्ली बर्ड इंसेंटिव स्कीम को फिर से लागु कर दिया जाता है.

अगर अर्ली बर्ड इंसेंटिव स्कीम फिर से दिल्ली में लागु होता है तो सभी इलेक्ट्रिक करें लगभग 5 से 15 लाख के रेंज में आजायेगी . इस स्कीम के लागु होते ही इलेक्ट्रिक गाडी 35 से 65 प्रतिशत तक सस्ती हो सकती है. पहले ही दिल्ली में पहली एक हज़ार इलेक्ट्रिक वाहन कार पर ज्यादा से ज्यादा 1,50,000 रूपये की सब्सिडी दी गई थी.

यह भी पढ़ें  दिल्ली मेट्रो 10 रूपये में पहुचायेगी घर के गेट तक, मेट्रो फीडर के जगह सरकारी e-auto, चार्जिंग पॉइंट लगे

यह स्कीम अडवांस बैटरी वाली स्वदेशी गाड़ियों पर ही दिया गया था. इस योजना को पिछले साल नवम्बर 2021 में 1000 इलेक्ट्रिक कार बिक्री के बाद बंद कर दिया गया था. मौजूदा हालात यह है की अगर अभी आप इलेक्ट्रिक कार दिल्ली में खरीदते है तो आपको रजिस्ट्रेशन में छुट दिया जायेगा. इलेक्ट्रिक कार चलाने वालो को रोड टैक्स भी लिया जाता है.

देश की बड़ी अखबार के मुताबिक विदेशों में जैसे चाइना , इंग्लैंड और नीदरलैंड में इलेक्ट्रिक कार वहा के जनता के लिए सबसे पहली और फेवरेट बन चुकी है. इस देशों में इलेक्ट्रिक कार पर सब्सिडी भी दी जाती है.

यह भी पढ़ें  दिल्ली में इन रूटों पर मत निकलिए, भारी बारिश से लगे है ट्रैफिक जाम, चेक करें ट्रैफिक डिटेल्स