दिल्ली IGI Airport से नॉएडा एयरपोर्ट के बीच चलेगी एक्सप्रेस मेट्रो, जेवर एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड

नई दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) तक चलेगी एक्सप्रेस मेट्रो. हाल ही में डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन) और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारीयों की एक मीटिंग हुई जिसमे नॉएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ट्रैफिक की पूरी प्रेजेंटेशन दिखाई गई. साथ ही यह फैसला लिया गया की जेवर एयरपोर्ट में दो और मेट्रो स्टेशन के बाने को आगे के लिए बढ़ा दिया गया है.

2040 तक का है पूरा प्लान.

नॉएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में पास जो मेट्रो स्टेशन बनेगी वो अंडरग्राउंड होगी. बताया गया है की जब 2040 तक अगर इस एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या बढती है तो एयरपोर्ट परिसर में भी मेट्रो स्टेशन बनाए जायेंगे.

यह भी पढ़ें  दिल्ली में देना होगा ज्यादा प्रॉपर्टी टैक्स, नार्थ दिल्ली और ईस्ट दिल्ली में मॉल, सिनेमा हॉल, शौपिंग काम्प्लेक्स टैक्स बढे

कुछ मेट्रो लाइन होगी एलिवेटेड तो कुछ होगी जमीन से निचे अंडरग्राउंड

नई दिल्ली की इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नॉएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक के लिए एक डेडिकेटेड एक्सप्रेस मेट्रो को प्लान कर लिया गया है. इसके लिए DMRC और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के बीच लगातार बैठक होती रहती है. ग्रेटर नॉएडा नॉलेज पार्क 2 से नॉएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मेट्रो रूट जमीन के निचे अंडरग्राउंड और जमीन से ऊपर एलिवेटेड भी होगी.

ग्रेटर नॉएडा नॉलेज पार्क 2 से सेक्टर 18, सेक्टर 20 और सेक्टर 21 की मेट्रो लाइन पुल के ऊपर चलेगी. ग्रेटर नॉएडा सेक्टर 29 वाली मेट्रो लाइन जमीन से निचे बनेगी अंडरग्राउंड होगी.

यह भी पढ़ें  दिल्ली से हरियाणा के लिए एक और 29 किलोमीटर का बिना सिग्नल एक्सप्रेसवे, NH-8 और एअरपोर्ट भी जुड़ा

नॉएडा एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) में पुरे 5 रनवे हैं. यहाँ से 178 फ्लाइट डेली टेक ऑफ करेगी. बताया जा रहा है की इस एयरपोर्ट से हर वर्ष लगभग डेढ़ करोड़ लोग हवाई यात्रा का लाभ ले सकेंगे. उम्मीद यही की जा रही है की साल 2024 तक इस एयरपोर्ट को शुरू कर दिया जायेगा.

  • इस पोस्ट के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु.
  • दिल्ली के इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नॉएडा एयरपोर्ट तक चलेगी एक्सप्रेस मेट्रो.
  • लोग इलेक्ट्रिक कार से भी इस एयरपोर्ट तक पहुच सकते है.
  • नॉएडा एयरपोर्ट के पास बनेगा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन.
  • नॉलेज पार्क 2 से एयरपोर्ट तक एलिवेटेड व अंडरग्राउंड लाइन होगा.
  • इस एयरपोर्ट पर किल 5 रनवे है.
  • वर्ष 2024 तक इस एयरपोर्ट को चालू कर दिया जायेगा.
यह भी पढ़ें  दिल्ली मेट्रो की तरह बस स्टैंड पर लगे Display Board, पता चलेगा किस रूट की बस कितने देर में आएगी