दिल्ली मेट्रो 10 रूपये में पहुचायेगी घर के गेट तक, मेट्रो फीडर के जगह सरकारी e-auto, चार्जिंग पॉइंट लगे

दिल्ली मेट्रो से उतरने के बाद लोग प्राइवेट इलेक्ट्रिक रिक्शा लेकर अपने घर तक पहुच जाते है. दिल्ली में कई जगह पर यह इलेक्ट्रिक रिक्शा (ई-रिक्शा) आसानी से मिल जाते है तो कही पर काफी मुश्किल से रिक्शा मिल पाती है. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) ने ऐलान किया है की दिल्ली मेट्रो भी अब सरकार ई-ऑटो चलाएगी.

द्वारका सेक्टर 9 से 50 e-auto

दिल्ली मेट्रो के अधिकारी विकास कुमार ने यह जानकारी दी की अब DMRC के तरफ से लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए इलेक्ट्रिक ऑटो चलवाएगी. सबसे पहले 50 इलेक्ट्रिक ऑटो द्वारका सेक्टर 9 से चलाई जाएगी. द्वारका सेक्टर 9 पर इलेक्ट्रिक ऑटो (e-auto) के लिए चार्जिंग की व्यवस्था भी की जा रही है. द्वारका को नॉएडा और वैशाली से जोड़ने वाली ब्लूलाइन मेट्रो की द्वारका सब सिटी में सबसे पहले 136 ई ऑटो चलाया जायेगा.

मेट्रो फीडर बस अब खत्म

अब मेट्रो फीडर को लगभग बंद कर दिया जायेगा. उसके जगह सभी मेट्रो स्टेशनों से ई-ऑटो चलाया जायेगा. पिछले साल 100 ac बस मेट्रो फीडर के रूप में चलाया गया था. जिसमे में से अभी 4 रूटों पर केवल 47 बस ही कार्यरत है. इसका किराया अधिक है और ये फीडर बस एक तय रूट पर ही चलती है , जिसके कारण इस ac मेट्रो फीटर बस को यात्री नहीं मिलती है . जिसके कारण DMRC को डेली के हिसाब से नुकसान हो रहा है.

650 e-auto चलाने को मिली मंजूरी.

दिल्ली में सबसे पहले द्वारका सेक्टर 9 पर 50 ई-ऑटो की शुरुआत अगले महीने से होगी. फिर पुरे द्वारका सब सिटी में 136 इलेक्ट्रिक ऑटो चलाया जायेगा. उसके बाद पुरे दिल्ली में 650 इलेक्ट्रिक ऑटो सभी मेट्रो स्टेशन से लोगो के घर तक चलेगा. इसका किराया भी सामान्य बैटरी रिक्शा के तरह ही होगा.

  • DMRC के द्वारा अब द्वारका सेक्टर 9 से 50 इलेक्ट्रिक रिक्शा चलेगी.
  • दिल्ली मेट्रो की यह लास्ट माइल कनेक्टिविटी योजना है.
  • द्वारका सेक्टर 9 पर इलेक्ट्रिक ऑटो की चार्जिंग की भी सुविधा की गई है.
  • बाद में 136 e-auto पुरे द्वारका में चलेगी.
  • सभी मेट्रो फीडर बसों को हटा दिया जायेगा.
  • इसके बाद 650 e-auto पुरे दिल्ली के मेट्रो स्टेशन से शुरू की जाएगी.