दिल्ली मेरठ रैपिड रेल आनंद विहार मेट्रो से 1 मिनट की दुरी, रेलवे स्टेशन के लिए फूट ओवर ब्रिज, ISBT जुड़ा

राजधानी दिल्ली NCRTC (National Capital Region Transport Corporation) दिल्ली एनसीआर के आसपास के शहरों को कनेक्ट करने के लिए RRTS (रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम ) रेल ला रही है. सबसे पहले दिल्ली से मेरठ के लिए रैपिड रेल चलाया जायेगा. जिस रूट की लम्बाई लगभग 81 किलोमीटर होगी. इस रैपिड रेल का एक स्टेशन दिल्ली के आनंद विहार में भी बनना है.

आनंद विहार रैपिड रेल रेलवे स्टेशन जमीन से महज 8 मीटर निचे ही बनाया जा रहा है . रैपिड रेल, दिल्ली मेट्रो और आनंद विहार बस अड्डा तीनो यातायात के साधनों को इस तरह से जोड़ा जा रहा है की आने-जाने वाले यात्रियों को एक स्टेशन से दुसरे स्टेशन तक जाने में ज्यादा दिक्कतों का सामना न करना पड़े. रैपिड रेल से आनंद विहार रेलवे स्टेशन के लिए लगभग 50 मीटर चलना पड़ेगा.

दिल्ली मेट्रो , ISBT बस अड्डा और रैपिड रेल सभी फूट ओवर ब्रिज , travelator , esclator और लिफ्ट से जुड़े होंगे. बच्चे और बुजुर्जों के लिए दुरी कम करके लिफ्ट की व्यवस्था की गई है. भारीभरकम सामान वालों के लिए travelator लगाये जायेंगे. पहले आनंद विहार रैपिड रेल स्टेशन को 15 मीटर निचे बनाया जाना था. लेकिन मेट्रो पिलर की नीव निचे आ रही थी.

इसलिए उस डिजाईन को चेंज कर के अब जमीन से मात्र 8 मीटर निचे ही बनाया जायेगा. यह स्टेशन आनंद विहार मेट्रो के बेसमेंट के ठीक निचे बनाया जा रहा है. इस स्टेशन के प्लेटफार्म की लम्बाई 297 मीटर है और कुल चौराई 35 मीटर है. इस दिल्ली मेरठ रैपिड रेल पर 3 लिफ्ट लगाये गए है. एक लाइफ प्लेटफार्म के लिए और दो लिफ्ट मेट्रो के लिए. इस स्टेशन पर 5 स्वचालित esclator लगाये गए है.

इस आनंद विहार स्टेशन से बाहर निकलने के लिए दो गेट बनाए गए है. पहला गेट चौधरी चरण सिंह मार्ग पर निकलेंगे और दूसरी गेट से आनंद विहार रेलवे स्टेशन के तरफ जा सकते है.

  • इस पोस्ट के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु.
  • NCRTC द्वारा बनाए जा रहे दिल्ली मेरठ रैपिड रेल का आनंद विहार स्टेशन जमीन से मात्र 8 मीटर निचे होगा.
  • इस स्टेशन की लम्बाई 297 मीटर होगी और चौराई 35 मीटर होगी.
  • इसमे 5 esclator , 3 लिफ्ट, और दो एंट्री और एग्जिट गेट होंगे.
  • दिल्ली मेट्रो ब्लू लाइन मात्र 20 मीटर की दुरी पर होगा.
  • ISBT आनंद विहार के लिए फूट ओवर ब्रिज पर 150 मीटर चलना होगा.