दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रैपिड रेल का आनंद विहार स्टेशन होगा खास, दिल्ली मेट्रो, बस अड्डा connected

दिल्ली की NCRTC ( National Capital Region Transport Corporation ) दिल्ली – गाजियाबाद – मेरठ रैपिड रेल चलाने वाली है. इस रैपिड रेल का काम जोड़ो पर है. RRTS (रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम ) की इस रूट का एक स्टेशन दिल्ली के आनंद विहार में भी बन रहा है. इस रैपिड रेल का आनंद विहार स्टेशन जमीन से मात्र 8 मीटर निचे ही होगा.

पहले आनंद विहार का रैपिड रेल स्टेशन जमीन से 15 मीटर निचे था. लेकिन मौजूदा मेट्रो पिलर के वजह से रैपिड रेल का स्टेशन अब 8 मीटर गहराई पर ही बनाया जायेगा. हालाँकि यह करना काफी कठिन होगा फिर भी सिविल इंजीनियरिंग के बदौलत अभी सारा डिजाईन तैयार कर लिया गया . यह डिजाईन मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन पर आधारित है.

यह भी पढ़ें  दिल्ली में इन रूटों पर मत निकलिए, भारी बारिश से लगे है ट्रैफिक जाम, चेक करें ट्रैफिक डिटेल्स

अब दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रैपिड रेल से यात्रा करने वालों के लिए मेट्रो स्टेशन मात्र 15 मीटर की दुरी पर होगा. आनंद विहार रेलवे स्टेशन के लिए भी लोगो को ज्यादा नहीं चलना होगा. ISBT (Inter State Bus Transport ) आनंद विहार जाने वाले लोग भी अब आसानी से स्वचालित esclator के माध्यम से बस ले सकते है.

दिल्ली का आनंद विहार मेट्रो स्टेशन से लिफ्ट के माध्यम से रैपिड रेल स्टेशन पर जाया जा सकता है. इस स्टेशन पर 2 एंट्री पॉइंट बनाए गए है. प्लेटफार्म से निचे उतरने और चढ़ने के लिए 5 एस्केलेटर लगाये जायेंगे. कुल 3 लिफ्ट की सुविधा होगी. जिससे बड़े बुजुर्ग भी आसानी से आनंद विहार के रैपिड रेल प्लेटफार्म पर पंहुचा जा सके.

  • इस पोस्ट के कुछ महत्वापूर्ण बिंदु.
  • दिल्ली – गाजियाबाद – मेरठ रैपिड रेल का आनंद विहार वाला स्टेशन जमीन से मात्र 8 मीटर निचे होगा.
  • इस प्लेटफार्म की लम्बाई 297 मीटर है और चौराई 35 मीटर है.
  • यह स्टेशन मुल्टी मॉडल इंटीग्रेशन डिजाईन पर आधारित है.
  • आनंद विहार रैपिड रेल स्टेशन पर 5 escalator, 3 लिफ्ट और 2 एंट्री और एग्जिट द्वार है.
  • आनंद विहार रेलवे स्टेशन यहाँ से वाल्किंग डिस्टेंस पर होगा.
  • दिल्ली मेट्रो के लिए लोगो को ज्यादा चलना नहीं पड़ेगा.
यह भी पढ़ें  दिल्ली में बाइक सवार और ऑटो वाले नहीं ले पाएंगे यु टर्न, बना कुछ ऐसा जेब्रा क्रासिंग.