बिहारवासी को खुशखबरी बिहार को मिला एक और राजधानी एक्सप्रेस का सौगात जानिये क्या होगा रूट?

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ कि बिहार को एक और राजधानी एक्सप्रेस की तोहफा मिलने जा रही है | जी हाँ मालदा-भागलपुर-जमालपुर-किऊल के रास्ते अगरतला से आनंद विहार टर्मिनल तक प्रस्तावित तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर अच्छी खबर है। दहशरा से पहले भागलपुर, बांका, मुंगेर और लखीसराय जिलों के यात्री राजधानी एक्सप्रेस से सफर कर सकेंगे।

तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन की सुगबुगाहट फिर से तेज हो गई है। सबकुछ ठीक रहा तो ट्रेन संख्या 20501/02 अगतरला-आनंद विहार टर्मिनल (साप्ताहिक) राजधानी एक्सप्रेस अक्टूबर से पहले चलने लगेगी। नार्थ फ्रंटियर और मालदा रेल मंडल ने तीन माह पहले ही ट्रेन की समय-सारिणी जारी कर दी है। मालदा-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रूट होकर चलने वाली तेजस राजधानी का ठहराव मालदा के बाद साहिबगंज, भागलपुर के बाद जमालपुर होगा |

राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर रेलवे ने फिर से कवायद शुरू कर दी है। तेजस राधानी को चलाने के लिए जमालपुर लोको में तैनात एक लोको पायलट को विशेष ट्रेनिंग के लिए लखनऊ बुलाया गया है। यहां पर एक माह तक लोको पायलट को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण के लिए चयनित लोको पायलट जमालपुर से ज्यादातर ब्रह्मपुत्र मेल लेरक जाते हैं। राजधानी एक्सप्रेस जमालपुर स्टेशन पर लगभग पांच मिनट तक रुकेगी। साहिबगंज-भागलपुर-किऊल रेलखंड पर राजधानी एक्सप्रेस 130 से140 किमी की रफ्तार से चलेगी। पटना से पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बीच रफ्तार बढ़ेगी।

क्या होगा टाइम टेबल :

यह ट्रेन अगरतल्ला से देर शाम 7:25 खुलेगी और अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बादरपुर, होजाई, गुवाहाटी, रागिया, बरपेश रोड, न्यू जलपाईगुड़ी, मुकरिया होते हुए अगले दिन मंगलवार शाम रात 5:30 बजे मालदा टाउन पहुंचेगी। 10 मिनट बाद शाम 5:40 खुलेगी। फिर शाम 7:00 बजे साहिबगंज और पांच मिनट बाद साहिबगंज से खुलेगी। साहिबगंज से खुलने के बाद यह ट्रेन रात 8 बजे भागलपुर पहुंचेगी।

पांच मिनट रुकने के बाद रात 8:05 बजे भागलपुर से खुलेगी और 8:45 बजे जमालपुर पहुंचेगी। वहीं, हर शुक्रवार को यह ट्रेन आनंद विहार से सुबह 10:30 बजे भागलपुर, दोपहर 1:55 बजे मालदा टाउन और दोपहर 2:05 बजे मालदा से खुलने के बाद विभिन्न स्टेशन से गुजरते हुए दूसरे दिन शनिवार को दोपहर 12:50 बजे अगरतल्ला पहुंचेगी।