aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 2

बिहारवासी को मिलेगा बड़ा सौगात बिहार के इन आबादी के बीचों बीच गुजरेगा वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेस-वे जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि वाराणसी से कोलकाता वाया रांची एक्सप्रेस-वे का निर्माण इस साल के अंत तक शुरू हो जायेगा. फिलहाल इसे बनाने के लिए अलाइनमेंट तय हो चुका है और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

करीब 686 किमी लंबाई में करीब 24 हजार 275 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे बिहार के तीन जिलों कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद जिलों से होकर गुजरेगा. इससे इन जिलों से कोलकाता तक आवागमन में करीब 50 फीसदी समय की बचत होगी. साथ ही बिहार को उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल से नयी कनेक्टिविटी मिलेगी. इससे लोगों को काफी सुविधा होगी |

रांची जाने के लिए बनेगी लिंक सड़क

सूत्रों के अनुसार भारतमाला परियोजना के दूसरे चरण में बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे की शुरुआत वाराणसी रिंग रोड और एनएच-19 के जंक्शन से शुरू होगी. यह मुगलसराय, भभुआ, सासाराम, औरंगाबाद, शेरघाटी, चतरा, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो, पुरुलिया से हावड़ा के पास उलूबेरिया तक जायेगी. इस अलाइनमेंट में खड़गपुर और रांची जाने के लिए अलग से 85 किमी लंबाई में लिंक सड़क बनेगी.

जमीन अधिग्रहण के लिए स्थानीय प्रशासन ने दावा-आपत्ति मांगा

सूत्रों के अनुसार इस एक्सप्रेस-वे को बनाने के लिए दो अलाइनमेंट का प्रस्ताव था. इसमें से कम दूरी सहित अधिक शहरों को संपर्कता प्रदान करने वाले अलाइनमेंट को ही मंजूरी दी गयी है. फिलहाल बिहार के तीन जिलों से गुजरने वाले गांवों में जमीन अधिग्रहण के लिए स्थानीय प्रशासन ने दावा-आपत्ति मांगा है. जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया बरसात के तुरंत बाद हल होने की संभावना है. जिला प्रशासन के स्तर पर इससे संबंधित तैयारियां की जा रही हैं .

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...