aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 89

बिहार में बनाया जाएगा मोदी नगर और नितीश नगर जी हाँ ये नगर हर जिले में होंगे। भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने विधानसभा मानसून सत्र के आखिरी दिन सदन में इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराकर उस जगह का नाम नीतीश और मोदी पर रहेगा। हम बांका से इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं।

इसको लेकर बिहार के मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि पैसा आने के बावजूद भी जमीन नहीं होने के कारण मकान नहीं बन पा रहा था. अपने विभाग की समीक्षा की और पाया कि गरीबों को पर्चा बांटना है, लेकिन विगत कुछ वर्षों से पर्चा नहीं बांटा जा रहा है |

इसको लेकर कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, मुजफ्फरपुर, जमुई में पर्चा बांटना शुरू किया. विस्थापितों को बसाने के लिए पांच से दस एकड़ जमीन आवंटित कर 100 से 200 परिवार को बसाने की प्लानिंग है. बांका के रजौन में आठ एकड़ में भूमि चिह्नित की गई है. उस भूमि पर जिलाधिकारी को प्लानिंग बताई गई है.

डीएम को बताया गया है कि वहां पहले रोड निकाला जाए. इसके बाद बिजली के पोल लगाए जाएं. फिर तीन डिसमिल या चार डिसमिल जो भी जमीन हो उस प्लॉट पर कैंप लगाकर जमीन दें और ये भी बताएंगे कि किसकी चौहद्दी क्या है ताकि लड़ाई न हो. इससे ये होगा कि वह व्यक्ति सम्मान के साथ रहेगा. हर जिले में दो बनेगा, मोदी नगर और नीतीश नगर.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...