बिहार : गरीब पिता ने बेटे को कर्जा उधार लेकर पढ़ाया था, मात्र 25 साल से भी कम के उम्र में बेटा बन गया करोड़पति

दोस्तों अभी के समय में लोगों का कहना है कि सरकारी नौकरी मिलना मतलब साक्षात भगवान का मिलना बराबर हो गया है | बेरोजगारी अभी इतनी बढ़ गई है कि लोग अच्छे-अच्छे डिग्री प्राप्त कर इधर-उधर भटक रहे है | लेकिन उसके बाबजूद भी लोगों को मन के मुताबिक पैसा नहीं मिल पा रही है | ऐसे में ज्यादातर युवा ऑनलाइन ब्लॉगिंग कर पैसा कमाना ज्यादा उचित मान रहे हैं। इसमें वे घर बैठे अपने मन मुताबिक पैसे भी कमा रहे हैं।

आज हम बात करेंगे, बिहार (Bihar) के छपरा (Chapra) जिले के बनसोही गांव से ताल्लुक रखने वाले विकास कुमार (Vikash Kumar) की, जो आज के समय में केवल ब्‍लॉगिंग के बदौलत करोड़पति बन गए हैं। जी हां, विकास का कहना है कि, सबसे पहले उन्होंने ब्लॉगिंग वेबसाइट तैयार किया और फिर महीनों बाद उसे बेचकर डेढ़ करोड़ से अधिक रुपये प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें  बड़ी खबर : बिहार शिक्षा विभाग का एलान अब स्कूल इस टाइम से चलेगी, जानिये बंद होने का नया समय

25 साल की उम्र से पहले ही बन गए करोड़पति

बिहार के छपरा जिला निवासी विकास (Vikash Kumar) ने बताया कि, उन्होंने 25 वर्ष से कम हीं उम्र से करोड़पति बनने का सपना पूरा किया। आज के समय में वे ऐप डेवलपमेंट करते हैं और साथ हीं कुछ ब्‍लॉग पर काम कर रहे हैं।

अपने कमाई से बनवाया आलीशान घर

बता दें कि, विकास (Vikash Kumar) ने अपनी बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद करने के बाद कोई भी नौकरी ज्वाइन नही किया। उन्होंने केवल डिजिटल मार्केटिंग करने पर हीं अपना पूरा ध्यान दिया। आज केवल ब्लॉगिंग के बदौलत हीं उन्होंने अपने गांव बनसोही में आलीशान घर बनवाया है हालांकि इससे पहले उनके घर की स्थिति सही नहीं थी।

यह भी पढ़ें  बिहार में इस तारीख से होगी सभी स्कूलों में गर्मी छुट्टी जानिये कब तक रहेगी बंद स्कूल

लोन लेकर पिता ने कराई शुरुआती पढ़ाई

शुरुआती समय में विकास के घर की हालात इतने खराब थे कि उनके पिता ने उनकी शुरुआती पढ़ाई कर्ज लेकर कराया और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्होंने एजुकेशन लोन लिया था। बता दें कि, विकास जब बीटेक थर्ड ईयर में थे तो वे आर्टिकल राइटिंग करके अपने खर्च को निकालते थे। लेकिन बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उनके दिमाग में ये बात आने लगी कि पैसे कैसे कमाया जाए, तभी उनके कॉलेज के एक ड्रॉपआउट दोस्‍त ने कॉलेज छोड़ने के दो महीने के बाद फेसबुक पर गूगल एडसेंस से कमाए गए 4 हजार डॉलर का स्‍क्रीनशॉ शेयर किया। जिसे देखकर ऑनलाइन कमाई के प्रति विकास को बहुत प्रेरणा मिली और उन्होंने वर्ष 2014 में ब्‍लॉगिंग करना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें  खुशखबरी : बिहार के इन 28 जिलों की सड़क को बनाएगी भूकंपरोधी एवं बाढ़रोधी सड़क देखिये पूरी लिस्ट

अपने ब्लॉग को बेचकर की करोड़ों की कमाई

वर्ष 2014 के बाद विकास (Vikash Kumar) ने Micro Niche Blog की शुरुआत की और यहां से उनकी कमाई काफी अच्छी होने लगी थी। लेकिन उन्होंने दिसंबर 2019 में अपना ब्‍लॉग 1 करोड़ 64 लाख में बेच दिया था। अब वे ऐप डेवलपमेंट कर अच्छी कमाई कर रहे हैं साथ हीं कुछ ब्लॉग पर भी काम कर रहे हैं।