बिहार में तीन सौ डीलरों की जल्द होगी बहाली राशन कार्ड के निर्माण में भी होगा परिवर्तन जानिये डिटेल्स….

बिहार में तीन सौ राशन डीलरों की बहुत जल्द बहाली होनी है | जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ कि बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानंद विकल ने सर्किट हाउस में पोषण व पोषाहार की समीक्षा की। समीक्षा के बाद उन्होंने संवाददाता सम्मेलन कर कहा कि जिले में तीन सौ डीलरों की जल्द बहाली होगी। इसके लिए जल्द सारी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

अनुकंपा पर 19 डीलरों की नियुक्ति की गई है। जिले में 1291 डीलर हैं। ग्रामीण क्षेत्र में 19 सौ ग्रामीणों पर एक डीलर और शहरी क्षेत्र में 13 सौ आबादी पर एक डीलर होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि भागलपुर जिला अनाज के उठाव और वितरण के मामले में दूसरे नंबर पर रहता है।

यह भी पढ़ें  बिहार के इस जिला में बनकर तैयार हुआ तीसरा पशु आहार फैक्ट्री लोगों को मिलेगी रोजगार

वहीँ अध्यक्ष ने कहा कि राशन कार्ड में फर्जीवाड़ा रोका जाएगा। अपात्र लाभुकों का राशन कार्ड रद किया जाएगा। जिनकी मृत्यु हो गई है, उनके राशन कार्ड को रद किया जाएगा। जो सरकारी नौकरी में है या रिटर्न दाखिल कर रहे ऐसे लोगों का भी राशन कार्ड रद होगा। उन्होंने बताया कि जो लोग परिवार से अलग होकर राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन दिया है, उनका कार्ड बनेगा। इसमें वह लड़की भी शामिल है, जिसकी शादी हो गई है और ससुराल में रह रही है।

स्थानीय ईस्टर्न बिहार चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज कार्यालय में जगदीशपुर अंचल का शिविर लगाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि अंचल अधिकारी अशोक कुमार मंडल ने किया। चेंबर अध्यक्ष श्रवण कुमार बाजोरिया ने अपने उद्ïबोधन में अंचल अधिकारी का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए आगे भी ऐसे शिविर लगाने में सहयोग करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें  गुड न्यूज़ : पटना होते हुए मुजफ्फरपुर दरभंगा एयरपोर्ट तक चलेगी इलेक्ट्रिक बसे जानिए किराया

उन्होंने बताया की कई दिनों से आमजनों व व्यापारियों द्वारा अंचल शिविर की मांग की गई थी। पीआरओ दीपक कुमार शर्मा और ओमप्रकाश कनोडिय़ा ने पुष्पगुच्छ देकर अंचल अधिकारी को सम्मानित किया। मंच संचालन सीए पुनीत चौधरी और डा. पंकज टंडन द्वारा किया गया।

धन्यवाद ज्ञापन सचिव सुरेश मोहता ने किया। शिविर के पहले दिन लगभग 250 लोगों ने इसका लाभ लिया। यह दो दिवसीय शिविर शुक्रवार तक रहेगा। शिविर में अंचल सर्वे वार्ड 1 से लेकर 17 तक की रसीद काटी जाएगी। कार्यक्रम को सफल बनाने में ईस्टर्न बिहार चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष अजित जैन, विनोद अग्रवाल सचिव प्रदीप जैन, अनिल खेतान कोषाध्यक्ष संजय कुमार जैन, सुमित कुमार जैन के साथ चेंबर के सभी सदस्य थे।

यह भी पढ़ें  बिहार के भागलपुर की बेटी को अमेजन ने दिया 1.10 करोड़ का बड़ा पैकेज, सब दे रहे बधाई

साथ ही माप-तौल शिविर का आज आखिरी दिन था। कुल 23 लोगों ने शिविर में आकर इसका लाभ लिया। इस मौके पर उपाध्यक्ष शरद सलारपुरिया आदि उपस्थित थे।उन्होंने कहा कि अधिकांश पास मशीन पुरानी हो चुकी है। इसे ठीक कराने में डीलरों को दो से दस हजार रुपये लग रहे हैं। पास मशीन के लिए एजेंसी 17 रुपये क्विंटल की दर से ले रही है। एजेंसी को ही पास मशीन का काम कराने के लिए कहा जाएगा।