aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 45

Sahara India: सहारा इंडिया में अगर आपका भी पैसा फंसा है या आपके कोई अपने किस दोस्त रिश्तेदार का पैसा फंसा हुआ है तो ये खबर आपके लिए बेहद खास खबर है जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ कि मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने सहारा ग्रुप (Sahara Group) की दो कंपनियों सुब्रत रॉय और तीन अन्य पर 12 करोड़ रुपये का भारी भरकम जुर्माना लगाया है.

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

ये दो कंपन‍ियों पर लगा जुर्माना
ज‍िन कंपन‍ियों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें सहारा कमोडिटी सर्विसेज कॉरपोरेशन लिम‍िटेड (Sahara Commodity Services Corporation Ltd) और सहारा हाउसिंग इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिम‍िटेड (sahara housing investment corporation limited) के साथ-साथ सुब्रत रॉय व तीन अन्य शाम‍िल हैं.

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

45 दिन के अंदर जमा करना होगा जुर्माना
सेबी की तरफ से यह जुर्माना 2008 और 2009 में ऐच्छिक पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर (Convertable debentures) जारी करने में नियामकीय नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है. सेबी (SEBI) ने जिन व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया है, उनमें अशोक रॉय चौधरी, रवि शंकर दुबे और वंदना भार्गव भी शामिल हैं. जुर्माने की राश‍ि संयुक्त रूप से 45 दिन के अंदर जमा करनी है.

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

नियमों का उल्लंघन का मामला
यह मामला सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिम‍िटेड (अब कमोडिटी सर्विसेज कॉरपोरेशन लिम‍िटेड) और सहारा हाउसिंग इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिम‍िटेड की तरफ से जारी ऐच्छिक पूर्ण परिवर्तन डिबेंचर (OFCD) से जुड़ा है. दोनों कंपनियों ने 2008 और 2009 में ओएफसीडी जारी किये थे. इसमें कथित रूप से सेबी के आईसीडीआर (पूंजी और खुलासा जरूरतों का मामला) नियमन और पीएफयूअीपी (धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार गतिविधियां निरोधक नियम) नियमों का उल्लंघन किया गया.

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

तीन करोड़ से ज्‍यादा न‍िवेशकों का पैसा
कंपन‍ियों की तरफ से कहा गया क‍ि ऐसे लाखों भारतीयों से पैसे जुटाए गए बैंक से जुड़ी सुव‍िधाओं का फायदा नहीं उठा सकते थे. व‍ित्‍त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी की तरफ से भी प‍िछले द‍िनों लोकसभा में दी गई जानकारी में बताया था क‍ि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिम‍िटेड (SIRECL) ने 232.85 लाख न‍िवेशकों से 19400 करोड़ और सहारा हाउस‍िंग इनवेस्‍टमेंट कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (SHICL) ने 75 लाख न‍िवेशकों से 6380 करोड़ रुपये की रकम इकट्ठा की थी.

सेबी की तरफ से न‍िवेशकों से जानकारी मांगी और अपनी-अपनी रकम क्‍लेम करने के ल‍िए कहा गया. लेक‍िन न‍िवेशकों के बारे में जानकारी नहीं लग सकी. सहारा ग्रुप की कंपन‍ियां भुगतान नहीं कर पाईं तो अदालत ने राय को जेल भेज द‍िया. सुब्रत राय करीब दो साल का समय जेल में काट चुके हैं. फ‍िलहाल वह प‍िछले करीब 5 साल से पेरोल पर बाहर हैं |

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...