aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 74

e-Shram Card: e श्रम कार्ड है अगर आपके पास भी तो ये खबर आपके लिए बेहद खास खास खबर है जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ कि सबकुछ ठीक रहा तो ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में जल्द अगली किस्त आ सकती है। खबरों के मुताबिक इस महीने के अंत तक ई श्रम खाता धारकों के खाते में पैसे आ सकते हैं।

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा

दरअसल जैसे-ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए शुरू किया गया है। अब तक काफी संख्या में जरूरतमंद लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। अब तक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली पहली किस्त पहले ही जारी हो चुकी है। वहीं, हर किसी को अब दूसरी किस्त का इंतजार है।

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

दरअसल केंद्र सरकार देश के गरीबों और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। देश में पहले से ही स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन और आवास जैसी कई सारी लाभकारी योजनाएं चल रही हैं। इससे देश में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा भी मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में एक योजना और भी है, जिसे ई-श्रम कार्ड योजना है। इसके तहत ई-श्रम कार्डधारकों को सरकार की तरफ आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

ई-श्रम कार्ड योजना को श्रम मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। जिसकी पहली किस्त कई लोगों के खाते में जा चुकी है। अब लोग इसकी दूसरी किस्त का इंतजार काफी समय से कर रहे हैं। ऐसे में ई-श्रम कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है, उन्हें जल्द ही इसकी दूसरी किस्त मिल सकती है।

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

इस दिन आ सकती है दूसरी किस्त

खबरों के मुताबिक सरकार जल्द ही ई-श्रम योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस महीने के अंत तक में लाभार्थियों को दूसरी किस्त के पैसे जारी किए जा सकती है।

ऐसे चेक करें पैसे आए या नहीं

– जब भी दूसरी किस्त जारी होती है, तब आप बेहद आसान तरीकों से ये जान सकते हैं कि आपके खाते में ये पैसे आए हैं या नहीं। सबसे पहले इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है, जिसमें पैसे आपके खाते में पहुंचने की जानकारी दी जाती है।

– अगर आपके मोबाइल पर किसी कारणवश मैसेज नहीं आया है, तो ऐसी स्थिति में आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इस तरीके से भी आप जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

ई-श्रम कार्ड के फायदे 

– इसके माध्यम से आप सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

– हर महीने आपके खाते में वित्तीय सहायता के रूप में एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

– भविष्य में सरकार आपको एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में दे सकती है ताकि आपको बुढ़ापे में किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े।

– अगर मजदूर के घर में कोई बेटा या बेटी है, अगर वह आगे पढ़ना चाहता है, तो सरकार उसे छात्रवृत्ति प्रदान करेगी ताकि उसकी पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके।

– घर बनाने के लिए सरकार कम ब्याज दर पर लोन राशि भी देगी।

– यदि कोई मजदूर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे 1,00000 रुपये की राशि दी जाएगी, इसके विपरीत यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार 2,00000 रुपये की राशि प्रदान करेगी।

ऐसे लोग ई-श्रमिक पोर्टल पर करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

यदि आप कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू मजदूर, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, बिजली वाला, प्लम्बर आदि सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ईपीएफओ (EPFO) मेंबर नहीं होना चाहिए। आपको किसी सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होना चाहिए। 

ई-श्रर्म कार्ड के लिए जरूरी पात्रता

  • भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • असंगठित क्षेत्र में काम।

ई-श्रमिक पोर्टल पर ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड के आवेदन का तरीका बहुत आसान है। आप आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद आप फॉर्म फिल करें। इसके बाद आप इसे सब्मिट कर दें। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सरकार ने पंजीकरण के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है। इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

ई-श्रर्म कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण जानकारी
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...