aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 43

अब आपका सफर होने वाला है महंगा 1 जुलाई से बढ़ेंगे टोल के दाम आपको बता दूँ कि नेशनल हाईवे 58 स्थित सिवाया टोल प्लाजा पर टोल की दरें 1 जुलाई से बढ़ जाएंगी। 10 से 15 रुपये टोल बढ़ाने का प्रस्ताव है। लोकल वाहनों का टोल भी पांच रुपये बढ़ने की संभावना है।

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

दिल्ली-देहरादून के बीच सिवाया टोल प्लाजा पर टोल दरों में वृद्धि के लिए टोल कंपनी ने एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) को प्रस्ताव भेज दिया है। एनएचएआई द्वारा हरी झंडी मिलने के साथ ही एक जुलाई से टोल कंपनी बढ़ी दरों से टैक्स वसूली शुरू कर देगी।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को अगले 48 घंटे तक नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत! इन जगहों पर होगी वर्षा?

सिवाया टोल प्लाजा पर प्रत्येक वर्ष एक जुलाई से ही टोल टैक्स दरों में वृद्धि की जाती है। वर्ष 2022-23 में टोल टैक्स दरों की वृद्धि के लिए टोल प्लाजा पर कंपनी ने तैयारियां शुरू कर दी है। टोल कंपनी का कहना है कि टोल दरों में वृद्धि का सामना करना पड़ेगा। टोल कंपनी ने टैक्स की वृद्धि के लिए एनएचएआई को प्रस्ताव भेज दिया है।

Also read: Indian Railway : राजधानी दिल्ली से बिहार के लिए करना चाहते है सफर तो बढ़ गई क्‍लोन ट्रेन की अवधि मिल जायेगी आपको कन्फर्म टिकट, जानिये…

माना जा रहा है कि लोकल के टैक्स में भी मामूली बढ़ोतरी होने के साथ कमर्शियल वाहनों से टैक्स में 10 से 15 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। टोल कंपनी के प्रस्ताव पर एनएचएआई द्वारा मंजूरी मिलते ही कंपनी जुलाई से बढ़ी हुई दरों से टैक्स वसूली शुरू कर दे देगी। इसके लिए कंपनी ने तैयारियां तेज कर दी है।

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

वर्तमान टैक्स दरें
वाहन दर लोकल
कार 95 20
हल्के वाणिज्य वाहन 165 80
बस/ट्रक 335 165
मल्टी एक्सेल वाहन 540 270

टोल अधिकारियों की मानें तो टोल प्लाजा से प्रतिदिन करीब 25 से 30 हजार वाहन गुजरते हैं। इन वाहनों से फास्टैग द्वारा 94% तक टैक्स वसूली की जाती है, जबकि पांच प्रतिशत टैक्स वसूली नगद में की जा रही है। एनएचएआई के निर्देशनुसार लोकल को निर्धारित छूट दी जाती है, जबकि नगद में टैक्स देने पर पेनल्टी सहित दोगुनी टैक्स वसूली की जाती है।

टोल प्लाजा के उप प्रबंधक प्रदीप चौधरी ने बताया कि नियमानुसार प्रत्येक वर्ष एक जुलाई से टैक्स दरों में बढ़ोतरी की जाती है। इस वर्ष भी टैक्स की दरों में बढ़ोतरी के लिए एनएचएआई को प्रस्ताव भेजा गया है। एनएचएआई द्वारा प्रस्ताव पर मंजूरी मिलने के साथ ही बढ़ी हुई टैक्स दरों में वसूली शुरू कर दी जाएगी।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...