aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 21

अगर आप बिहार से है और दिव्यांग है तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है जी हां बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार बिहार के दिव्यांग को बड़ा सौगात देने वाले है | आपको बता दे कि जल्द ही बिहार के 10 हजार दिव्यांग छात्र व नौकरीपेशा को सरकार इस वर्ष बैट्री चालित ट्राई-साइकिल देगी. 10 हजार बैट्री चालित ट्राई-साइकिल की खरीद पर सरकार इस वर्ष 42 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है. पहली बार दी जानेवाली बैट्री चालित ट्राइसाइकिल का लाभ कॉलेज और यूनिवर्सिटी जानेवाले वाले वैसे विद्यार्थियों को मिलेगा, जिनका घर कॉलेज या विश्वविद्यालय से तीन किलोमीटर दूर हो. साथ ही इस योजना का लाभ वैसे रोजगार करनेवाले परिवार के कमाऊ सदस्य को मिलेगा, जिनका आवास और रोजगार स्थल तीन किलोमीटर या उससे अधिक दूर हो.

जानिये किसको मिलेगा ट्राईसाइकिल :

लाभार्थी का स्कूल घर से 3 किलोमीटर दूर होना चाहिए. इसके अलावा न्यूनतम दिव्यांगता 60 प्रतिशत होनी चाहिए. आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे ऊपर होनी चाहिए. कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डा एस सिद्धार्थ ने बताया कि समाज कल्याण विभाग की ओर से मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तीकरण छात्र योजना के तहत संचालित संबल योजना में 10 हजार बैट्री चालित ट्राइसाइकिल के मुफ्त वितरण की स्वीकृति दी गयी है |

जिलास्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठिक स्क्रिनिंग कमेटी द्वारा इसका चयन किया जायेगा. जैसे-जैसे आवेदन प्राप्त होगा उसकी जांच होगी. जिलावार निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा सुयोग्य दिव्यांगजनों का चयन होगा. बैट्री चालित ट्राइसाइकिल का वितरण कैंप आयोजित कर किया जायेगा. जानकारी के मुताबिक, एक बार लाभ लेने के बाद लाभार्थी को अगले 10 वर्षों तक बैट्री चालित ट्राइसाइकिल का लाभ नहीं दिया जायेगा |

मंत्रिमंडल ने राज्य स्कीम से चलने वाल कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत किसानों को अनुदानित दरों पर कृषि यंत्र मुहैया कराने के लिए 94.05 करोड़ रुपये भी स्वीकृत किए हैं. आज की बैठक में कुल 13 प्रस्ताव पास हुए. इसका वितरण चालू वित्त वर्ष 2022-23 में किया जायेगा. इस योजना पर खर्च होनेवाली 42 करोड़ की राशि को कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को स्वीकृति दी गयी है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...