केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा एलान, अब हर गाड़ी खरीदने वालों को मिलेगा 3 गुना अधिक फायदा जानिये कैसे?

दोस्तों अगर आप भी नई गाड़ी लेने का सोच रहे है तो आपके लिए ये खबर खास है जी हाँ दोस्तों अगर आप अब कोई नया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तब उसे एक साल के लिए कैंसल कर दीजिए। जी हां, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक साल के बाद उस इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत नॉर्मल व्हीकल की कीमत के बराबर हो जाएगी।

दरअसल, क्रेंद सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए लगातर प्रयास कर रही है। इस प्रयास के चलते सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) की कीमतें एक साल के अंदर पेट्रोल व्हीकल की कीमत के बराबर हो जाएंगी। यानी पेट्रोल व्हीकल की कीमत में आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद पाएंगे।

यह भी पढ़ें  महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की योजना, मुफ्त में दी जाएगी सिलाई मशीन जाने कैसे मिलेगा लाभ

वहीँ आपको बता दूँ कि भारत सरकार में वर्तमान परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल अवशेषों से उत्पादित इथेनॉल को बढ़ावा दे रही है। वे कोशिश कर रहे हैं कि एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत देश में पेट्रोल व्हीकल की लागत के बराबर होगी। हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे। साथ ही, गडकरी ने कहा कि जलमार्ग हमारे लिए सड़क की तुलना में परिवहन का एक सस्ता साधन है और यह बड़े पैमाने पर सामने आने वाला है।

टाटा नेक्सन अभी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV
इलेक्ट्रिक फोर व्हीकल सेगमेंट में इस समय देश में टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) है। इसकी कीमत 14.79 लाख रुपए से लेकर 19.24 लाख रुपए के बीच है। इसका लोअर रेंज वैरिएंट सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर और लांग रेंज वैरिएंट 437 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है।

यह भी पढ़ें  केन्द्रीय कर्मचारी के लिए अच्छी खबर सरकार ने एक और भत्ते में की बम्पर बढ़ोतरी !

इसके अलावा, हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी कीमत 23.84 लाख रुपए से लेकर 24.03 लाख रुपए के बीच है। वहीं, MG ZS EV की कीमत 22.00 लाख से 25.88 लाख रुपए के बीच है। इसकी रेंज 461 किलोमीटर तक है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर-ट्रक भी लॉन्च होंगे
पुणे में एक सम्मेलन में गडकरी ने कहा था कि सरकार वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगी। इस कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए उन्होनें कहा कि जल्द ही वे एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करेंगे। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता कई गुना बढ़ जाएगी। गडकरी ने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो ने इलेक्ट्रिक बाइक पेश की हैं, और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर हैं।

यह भी पढ़ें  केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किये महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन का हुआ उद्घाटन नीतीश कुमार भी थे मौजूद