बड़ी खबर : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू, 6 घंटे में पूरा होगा लखनऊ से दिल्ली का सफर

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को शुक्रवार की सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चारबाग जंक्शन पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी। ट्रेन लखनऊ से दिल्ली का सफर सफर 6 घंटे 10 मिनट में पूरा करेगी। ट्रेन की कामर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू होगी। 

जानिये इस ट्रेन से जुड़ी खास बातें….

निजी ऑपरेटर के तौर पर देश की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस चलाने की तैयारी कर रही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने एक घोषणा की है। IRCTC ने कहा कि वह दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से ट्रेन की शुरुआत होगी।

एसी चेयर कार- ₹1,125 (बेस फेयर ₹895 + ₹45 जीएसटी + ₹185 कैटरिंग चार्ज) एग्जिक्यूटिव चेयर कार- ₹2,310 (बेस फेयर ₹1,966 + ₹99 जीएसटी + ₹245 कैटरिंग चार्ज)

तेजस ट्रेन में वीआईपी कोटा के तहत सांसद, विधायक, राज्यों के मंत्री, जनप्रतिनिधि, रेल अफसर और मीडियाकर्मियों को कंफर्म बर्थ नहीं दी जाएगी। ट्रेन में किसी भी वर्ग को किराए में रियायत नहीं मिलेगी।

  • इस ट्रेन में 5-12 साल के बच्चे का पूरा किराया लगेगा। उम्मीद है कि दिल्ली-लखनऊ के बीच अक्टूबर माह में देश की पहली निजी तेजस ट्रेन दौड़ने लगेगी।
  • रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इमरजेंसी कोटा के तहत यात्री ट्रेन राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, मेल-एक्सप्रेस आदि में वेटिंग टिकट के एवज में बर्थ उपलब्ध कराई जाती है।
  • इसमें सांसद, विधायक आदि शामिल हैं लेकिन आईआरसीटीसी की मदद से चलाई जाने वाली देश की पहली निजी ट्रेन में वीआईपी कोटा का प्रावधान नहीं होगा। तेजस पहली ट्रेन होगी जिसमें आरएसी टिकट जारी नहीं किया जाएगा।
  • वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग, गंभीर रोगी, पुरस्कार विजेता आदि किसी को भी रियायती टिकट नहीं दिए जाएंगे। ऐसे सभी यात्रियों को पूरा किराया देना होगा। उन्होंने बताया कि तेजस में आम यात्री ट्रेन के कई नियमों को लागू नहीं किया जाएगा।

5) कितना देना होगा किराया?

एसी चेयर कार- ₹1,280 (बेस फेयर ₹895 + ₹45 जीएसटी + ₹340 कैटरिंग चार्ज) एग्जिक्यूटिव चेयर कार- ₹2,450 (बेस फेयर 1,966 + ₹99 जीएसटी + ₹385 कैटरिंग चार्ज)

IRCTC का कहना है कि सामान्य तौर पर ट्रेनों में 120 दिन पहले टिकट की बुकिंग शुरू हो जाती है लेकिन तेजस में 60 दिन पहले ही टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। 

  • IRCTC की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले तक वेटिंग टिकट कैंसिल कराने पर 25 रुपए का चार्ज लगेगा, जबकि चार्ट बनने और ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।
  • ट्रेन में यात्रियों को कई प्रकार की वीआईपी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। आईआरसीटीसी ने कहा कि शुल्क अदा करने पर यात्रियों का सामान घर से लेकर ट्रेन में सीट तक पहुंचाने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

एसी चेयर कार- ₹320 (बेस फेयर ₹285 + ₹15 जीएसटी + ₹20 कैटरिंग चार्ज) एग्जिक्यूटिव चेयर कार- ₹630 (बेस फेयर ₹571 + ₹29 जीएसटी + ₹30 कैटरिंग चार्ज)

ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए तक मुआवजा मिलेगा। अगर ट्रेन 1 घंटा लेट होती है तो 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए रिफंड मिलेगा। आईआरसीटीसी इसके लिए ई-वॉलेट या अगली टिकट बुकिंग पर छूट देने के विकल्प पर काम कर रही है। आईआरसीटीसी को दो तेजस ट्रेनों के संचालन की अनुमति मिली है।

एसी चेयर कार- ₹1,125 (बेस फेयर ₹895 + ₹45 जीएसटी + ₹185 कैटरिंग चार्ज) एग्जिक्यूटिव चेयर कार- ₹2,310 (बेस फेयर ₹895 + ₹99 जीएसटी + ₹245 कैटरिंग चार्ज)

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ का सफर सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। ये ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी। ट्रेन दो स्टेशनों कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी।

  • इसी तरह लखनऊ से दिल्ली आने वाली ट्रेन के भी बीच में यही दोनों स्टॉपेज होंगे। तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं।