aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 22

दोस्तों बिहार के राजधानी पटना में एलिवेटेड रोड बनने की मंजूरी मिल गई है | लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि राजधानी पटना में बनने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य बरसात के मौसम के बाद से शुरू किया जाना है | वहीँ नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट पटना मेट्रो की काम भी तूल पकड़ी हुई है | बहुत तीव्र गति के साथ हो रही है | आपको बता दूँ कि अंडरग्राउंड मेट्रो के रूट पर सबसे पहले उन जगहों को चिह्नित कर घेराबंदी की जा रही है,

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

जहां मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं। इसमें आकाशवाणी, गांधी मैदान, विश्वविद्यालय और मोइनुलहक स्टेडियम का इलाका शामिल है। यहां अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन का निर्माण होना है। इसके लिए मिट्टी की जांच आदि हो चुकी है। अब खोदाई का काम शुरू किया गया है। तकनीकी कार्य पूरा होने के बाद यहां स्टेशन का निर्माण शुरू हो जाएगा।

IMG 20211227 125637

सूत्रों के अनुसार, पहले भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे, इसके बाद रूट के लिए टनल बनाने का काम होगा। कारिडोर-एक के एलिवेटेड रूट पर बनने वाले स्टेशनों के निर्माण पर करीब 528 करोड़ रुपये की जबकि अंडरग्राउंड रूट के स्टेशनों के निर्माण पर करीब दो हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है।

पटना मेट्रो के कारिडोर-एक और कोरिडोर-दो मिलाकर कुल 24 स्टेशन बनाए जाने हैं। इसमें एक दर्जन स्टेशन भूमिगत होंगे। इसमें कोरिडोर-एक यानी दानापुर से खेमनीचक के बीच रूकनपुरा, राजा बाजार, चिड़ियाघर, विकास भवन, विद्युत भवन और पटना जंक्शन पर भूमिगत स्टेशन होगा।

IMG 20211227 125652

इसके अलावा कोरिडोर-दो यानी पटना स्टेशन से न्यू आइएसबीटी के बीच आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, विश्वविद्यालय, मोइनुलहक स्टेडियम और राजेंद्रनगर भूमिगत स्टेशन हैं। पटना जंक्शन इंटरचेंज स्टेशन है।

मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी के बीच बनने वाले एलिवेटेड रूट के बाद अब पटना दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन के बीच बनने वाले रूट पर भी काम शुरू हो गया है। इस रूट के 14 स्टेशनों में दानापुर से पाटलिपुत्र तक के पहले चार और मीठापुर से खेमनीचक तक अंतिम चार स्टेशन एलिवेटेड रहेंगे। इस कारिडोर के अंडरग्राउंड रूट पर काम की शुरुआत जाइका से ऋण मिलने के बाद होगी।

IMG 20211227 125812

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...