aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25

दोस्तों बिहार को अगर एक जिला से दुसरे जिला में सड़क को जोड़ना पड़ेगा तो उसमे सेतु का बनना बहुत जरूरी होता है | क्योंकि बिहार में नदी की कोई कमी नहीं है हर तरफ नदी है | इसीलिए अब अगर रोड का निर्माण कहीं करना होता है तो पूल का निर्माण करना आवश्यक होता है | आपको बता दूँ कि इसी को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से बिहार में कई शानदार महासेतु का निर्माण किया जा रहा है।

बिहार में में बिछेगा सेतुओ का जाल जी हाँ अकेले सिर्फ गंगा नदी पर बनेंगे 14 पूल वह कई ब्रिज का भी निर्माण अभी किए जा रहे हैं। आने वाले कुछ वर्षों में आपको गंगा नदी पर 14 पुल आपको दिखने वाला है। इसमें से पांच पुल पर आवागमन अभी हालांकि शुरू हो चुका है और 6 पुल का निर्माण अभी चल रहा है। वही इन्हीं छह पुल का निर्माण पूरा होने की बात करे तो इन ब्रिज का निर्माण 2025 से 2026 तक किया जा सकता है।

वही आने वाले समय में आपको गंगा नदी पर गांधी सेतु के समांतर नया पुलिस के साथ-साथ साहिबगंज से लेकर मनिहार के बीच में देश का सबसे बड़ा पुल का भी निर्माण किया जाना है। इसके अलावा जेपी सेतु के समांतर एक और शानदार पुल का निर्माण किया जाना है। भागलपुर से विक्रमशिला सेतु के समांतर भी गंगा नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा।

इसके अलावा आपको बता दूं कि कच्ची दरगाह से लेकर बिदुपुर और सुल्तानगंज से लेकर अगवानी घाट के बीच में पुल का निर्माण चल रहा है। ताजपुर से बख्तियारपुर के बीच पुल का निर्माण अभी शुरू है। इसके अलावा आरा बबुरा सेडोरीगंज छपरा के बिच इस ब्रिज का निर्माण भी किया जाना है।

इसके साथ साथ अगर कोसी नदी की बात करे तो अभी कोसी नदी पर भी कई ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है जहाँ पर बताया जा रहा है की अभी कोसी नदी पर मधुबनी जिले में भेजा और सुपौल जिले में बकौर पुल का निर्माण हो रहा है। फुलौत पुल और मानसी एवं सहरसा के बीच पुल भी शामिल है इसके साथ साथ कोसी नदी पर एक और ब्रिज का निर्माण होना है जिसमे कोसी  गंडौल, बीपी मंडल सेतु, वहीं सोन नदी पर रोहतास जिले के पंडुका में बनेगा। नवगछिया में विजयघाट पुल और कुरसेला का पुल शामिल है।

    1. बख्तियारपुर- ताजपुर फोर लेन सड़क पुल – गंगा- 5. 52 किलोमीटर- – 1602 करोड़
    2. आरा बबुरा-डोरीगंज छपरा- 4. 50 किलोमीटर- 676 करोड़ खर्च
    3. मनिहारी-साहेबगंज फोर लेन सड़क पुल -गंगा- 6 किलोमीटर – 1906 करोड़
    4. कच्ची दरगाह-बिदुपुर छह लेन सड़क पुल-गंगा – 9. 75 किलोमीटर- 5000 करोड़
    5. सुल्तानगंज-अगुवानी फोर लेन सड़क पुल -गंगा- 3. 16 किलोमीटर

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...