aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 25

बिहार में घर बनाने से पहले लोग सौ बार सोचते है क्योंकि बढ़ते हुए महंगाई के समय में सभी चीजों के साथ-साथ बालू की कीमत भी दिन पर दिन आसमान छू रहे है | लेकिन खबर आ रही है कि बहुत जल्द लोगों को बालू के कीमतों में कमी देखने को मिलेगा | बता दे कि बिहार राज्य खनिज विकास निगम ने बचे हुए लगभग एक सौ बालू घाटों की निलामी शुरू कर दी है. निलामी होने के बाद अवैध खनन पर रोक लगेगा और अधिक मात्रा में कम कीमतों पर बालू बाजार में उपलब्ध हो सकेगा.

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

इन जिलों में किया जाना है नीलामी :

राजधानी पटना, समेत भोजपुर, रोहतास, गया, औरंगाबाद, जमुई, लखीसराय, अरवल, बेतिया, सारण, बांका, बक्सर और किशनगंज जिले के बालू घाटों की निलामी शुरू हो गयी है. बिहार खनिज विकास निगम की तैयारी जून से पहले इन बालू घाटों में खनन शुरू कर देने की है. ताकि एनजीटी के आदेशों के तहत बालू के खनन पर रोक से पहले की अवधि में ही इसे पूरा कर लिया जाए.

बालू की कीमतों में गिरावट 
जिन बालू घाटों की निलामी की जा रही है उनमें खनन के कारण बाजार में मांग के मुताबिक बालू उपलब्ध हो सकेगा. जिसके कारण लोगों को बालू की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकता है. इन बालू घाटों की निलामी अभी तक कई अलग-अलग कारणों से रूकी हुई थी. अब पटना समेत 14 जिलों के लिए निविदा निकाल दी गयी है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...