Bihar BEd Admission 2022: रिपोर्ट नहीं देने वाले बीएड कॉलेजों में नामांकन नहीं, जाने पूरी खबर….

BEd Admission 2022: अगर आप भी बीएड में एडमिशन लेना चाहते है तो आपके लिए ये खबर खास है जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट (पीएआर) भरना अनिवार्य कर दिया है। दरअसल एनसटीई की बैठक में यह फैसला लिया गया है। ऐसा नहीं करने वाले बीएड कॉलेजों में नामांकन नहीं मिल पायेगा |

जानकारी के लिए आपको बता दे कि एनसीटीई ने इसे अनिवार्य कर दिया है। यह आदेश देश के सर्वोच्च न्यालय सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिये गए आदेश के बाद जारी किया गया है। एनसीटीई की ओर से पूर्व में देश के सभी बीएड कॉलेजों को पीएआर भरने का निर्देश दिया था पर इसका पालन बीएड कॉलेज नहीं कर रहे थे। इसके खिलाफ बीएड कॉलेज कोर्ट में चले गए। सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला एनसीटीई के पक्ष में दिया। अब हर हाल में कॉलेजों को अपनी रिपोर्ट जमा करनी होगी।

यह भी पढ़ें  Pawan Singh Divorce : पवन सिंह लेंगे तलाक, पत्नी का आरोप- 2 बार कराया अबॉर्शन, करते है प्रताड़ित

वहीँ, परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट नहीं भरने वाले बीएड कॉलेजों पर एनसीटीई ने शिकंजा कसना अपनी तरफ से शुरू कर दिया है। एनसीटीई की 27 अप्रैल को हुई जनरल बॉडी की बैठक के बाद इस बात की जानकारी दी गई कि जिन ट्रेनिंग कॉलेजों ने परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट नहीं भरा, उन कॉलेजों के नाम काउंसिलिंग के सत्र 2022-23 में नहीं जोड़ा जाएगा। इन महाविद्यालय का सत्र 2022-23 शून्य घोषित कर दिया जाएगा। वहीं पीएआर नहीं भरने वाले बीएड कॉलेजों को इसका खमियाजा भुगतना पर सकता है।