Weather Report : मौसम में बदलाव, 10 राज्यों में 8 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी, वहीँ उत्तरी भारत में लू का अलर्ट

दोस्तों यह समय ऐसा चल रहा है | जहाँ आधा भारत में मौसम बदल रहा है | बारिश के मूड में दिख रहा है वहीँ उत्तरी भारत में लू का प्रकोप दिख रहा है | उम्मीद है कि भारत के 10 राज्यों में एक से दो दिन के अंदर झमाझम बारिश होने की संभावना है | भारतीय मौसम विज्ञानं IMD ने भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों, अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय क्षेत्र में अगले दो दिनों तक बारिश के साथ तेज आंधी एवं बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। वहीँ राजधानी दिल्ली में आसमान में काले-काले बादल छाये रहेंगे एवं मौसम शुष्क रहेंगे | और गर्मी की बात करें तो मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी राजस्थान के हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में ताबड़तोड़ गर्मी रहेगी इसमें लूलगने की भी खतरा रहेगी |

यह भी पढ़ें  केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा एलान, अब हर गाड़ी खरीदने वालों को मिलेगा 3 गुना अधिक फायदा जानिये कैसे?

पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, दिल्ली और जम्मू संभाग में लू चल सकती है। हिमाचल प्रदेश में 8 अप्रैल तक मैदानी जिलों जैसे-ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में कुछ स्थानों पर 5-8 अप्रैल तक लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।आज बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है।वही विदर्भ और गुजरात में तापमान बढ़ेगा और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है।

IMD (India Meteorological Department) भारतीय मौसम विज्ञानं के अनुसार, अगले एक से दो दिनों के दौरान, भारत के इन जिलो जैसे असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर रिमझिम बारिश के साथ कुछ स्थानों परताबड़तोड़ बारिश के आशंका हैं। अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज आंधी के साथ भारी बारिश और बिजली भी गिरने की संभावना है।बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से और उससे सटे दक्षिण अंडमान में बुधवार 6 अप्रैल को तेज आंधी और मूसलाधार बारिश के उम्मीद है।

यह भी पढ़ें  सहारा में पैसा निवेश करने वाले लोगों के लिए हाईकोर्ट का राहत भरा सन्देश, जानिये कब मिलेगा पैसा?