aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 69

IAS interview question : हमारा मानना है की दुनिया के सभी लोगो को कुछ सामान्य ज्ञान जानकारियाँ होनी चाहिए. सामान्य ज्ञान हमारे जीवन के सभी क्षेत्र में उपयोगी होता है. दोस्तों के साथ गप-शप से लेकर पढाई लिखाई के प्रश्न पत्र तक में इस जनरल नॉलेज की जरुरत पड़ती है. यहाँ तक की नौकरी के लिए जब इंटरव्यू होता है तो , सबसे ज्यादा सवाल सामान्य ज्ञान से ही पूछे जाते है. तो आइये आज आपके सामने कुछ ऐसे प्रश्न लेकर आये है जिसकी जानकारी अमूमन सभी व्यक्ति को होनी चहिये.

Question 1 : पूरी दुनिया में कौन सा ऐसा पेड़ है जो सबसे ज्यादा खुबसूरत होता है ?

Answer : जवाब है वेस्टेरिया का पेड़. ऐसा माना जाता है की खुबसूरत पेड़ को देखने से हमारा मन शांत हो जाता है. वेस्टेरिया पेड़ को देखते है लोगो को फील गुड होता है . यह पेड़ जापान में पाया जाता है.

Question 2 : पूरी दुनिया का वह कौन सा देश है जिसके नोट (मुद्रा) पर मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का फोटो लगा हुआ है.

Answer: जवाब है नीदरलैंड देश. जी हाँ दोस्तों रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2003 में नीदरलैंड में लगभग 100 दुकान, 30 गांव और साथ ही कई कस्बों के कुछ हिस्सों में ‘राम मुद्रा’ चलती थी.

Question 3 : हमारे देश की भारतीय नोट 2000 पर गाँधी जी के अलावा और किसकी तस्वीर छपी होती है ?

Answer: जवाब है 2000 के नोट पर आगे से महात्मा गाँधी जी की तस्वीर छपी होती है. और 2000 नोट के पीछे मंगलयान की तस्वीर छपी है.

Question 4 : दुनिया का वह कौन सा खाने-पीने का चीज़ है जो सबसे जल्दी ख़राब हो जाता है.

Answer: जवाब है गन्ना का रस, जी हां दोस्तों गन्ना का जूस हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. ये हमारे शरीर में इंस्टेंट एनर्जी देता है. लेकिन यह गन्ना का रस दुनिया में सबसे जल्दी से सड़ने लगता है.

Question 5 : डेली सबसे ज्यादा विजिट किया जाने वाला वेबसाइट कौन सा है ?

Answer: जवाब है google.com. जी हाँ दोस्तों google.com पर पूरी दुनिया में डेली सबसे ज्यादा विजिट किया जाता है.

Question 5 : क्या आपको पता है ठण्ड के मौसम में सबसे ज्यादा क्या बिकता है ?

answer : जवाब है Vaseline | जी हाँ दोस्तों जैसे ही ठण्ड आता है लोग सबसे पहले Vaseline ही खरीदकर घर लाते है |

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...