aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 4

गरीबों और लाचार लोगों के लिए सभी सरकार अपनी तरफ से कोशिश करती है कि सभी को अच्छे से खाना कपड़ा और रोजगार दे पाए | ऐसे में जब भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब पहली बार प्रधानमंत्री के र्रोप में चुनकर आये थे तब उन्होंने गरीब और लाचार लोगों के लिए एक योजना लाये थे जिसका नाम है प्रधानमंत्री जन-धन योजना आईये हमलोग इस योजना के बारे में जानते है विस्तार से, जनधन खाताधार के लिए एक और अच्छी खबर है।

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

सरकार के द्वारा इस योजना के तहत एक हजार रुपये प्रति महीने खाता में दिया जा रहा है। आपका जनधन खाता है तो जांच लें कि पैसा आया की नहीं। इस योजना के पीछे एक मात्र उद्देश्य गरीबों को आर्थिक मदद पहुंचाना है। सभी जनधन खाताधारक यदि इसका लाभ उठाते हैं तो उनकी आर्थिक वृद्धि के साथ साथ देश की भी प्रगति तय है।

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

हर खाताधारी को मिलेगा 10,000 का लाभ :

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन क्षेत्रों के लोग ध्यान दे अगले 3-4 दिन बरसेगा गर्मी का कहर, लू का अलर्ट जान लीजिये पूरी खबर…

मालूम हो कि जन धन खाते के तहत आपके खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी आपको बैंक से 10,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता मिलेगी। इस खाते पर बैंक सरकार की ओर से ग्राहकों को 10,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करता है। 2000 रुपये बिना किसी शर्त के मिलेंगे : पहले ग्राहकों को बैंक की ओर से केवल 5000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती थी, परंतु बाद में इसे बढ़ाकर 10,000 कर दिया गया। इसके साथ ही आप 2000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा बिना किसी शर्त प्राप्त कर सकतें हैं।

Also read: बिहार के बेटी का UPSC में जलवा अच्छे मार्क्स लाकर पुरे प्रदेश में अपने माता-पिता सहित गाँव समाज का मान सम्मान बढाया!

ग्राहक सुविधाजनक जन धन खाते के लिए श्रमिक श्रम धन खाते की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके तरह 60 वर्ष की आयु वालों को 3000 रुपये पेंशन राशि भी मिलती है। 6 महीने पुराना खाता होने पर ही मिलेगा यह लाभ : आपको बातादें कि 6 महीने पुराना खाता होने पर बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। इसके बाद ही ओवरड्राफ्ट 10,000 रिपये प्राप्त कर पाएंगे। 6 महीने से नए खाते में केवल 2000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।

कहाँ से खुलेगा खाता

अगर आपने अभी तक खाता नहीं खोलवाये है और आप खाता खोलवना चाहते है तो आप इस आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी भी बैंक में जाकर यह खाता खोल सकते हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...