अच्छी खबर : जनधन खाताधारकों को अब हर महीने मिलेंगे 1,000 रुपये जानिये कैसे खुलेगा खाता?

गरीबों और लाचार लोगों के लिए सभी सरकार अपनी तरफ से कोशिश करती है कि सभी को अच्छे से खाना कपड़ा और रोजगार दे पाए | ऐसे में जब भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब पहली बार प्रधानमंत्री के र्रोप में चुनकर आये थे तब उन्होंने गरीब और लाचार लोगों के लिए एक योजना लाये थे जिसका नाम है प्रधानमंत्री जन-धन योजना आईये हमलोग इस योजना के बारे में जानते है विस्तार से, जनधन खाताधार के लिए एक और अच्छी खबर है।

सरकार के द्वारा इस योजना के तहत एक हजार रुपये प्रति महीने खाता में दिया जा रहा है। आपका जनधन खाता है तो जांच लें कि पैसा आया की नहीं। इस योजना के पीछे एक मात्र उद्देश्य गरीबों को आर्थिक मदद पहुंचाना है। सभी जनधन खाताधारक यदि इसका लाभ उठाते हैं तो उनकी आर्थिक वृद्धि के साथ साथ देश की भी प्रगति तय है।

यह भी पढ़ें  गंगा पाथ-वे का हुआ विस्तार, दीदारगंज नहीं अब बख्तियारपुर तक बनेगा यह पुल

हर खाताधारी को मिलेगा 10,000 का लाभ :

मालूम हो कि जन धन खाते के तहत आपके खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी आपको बैंक से 10,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता मिलेगी। इस खाते पर बैंक सरकार की ओर से ग्राहकों को 10,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करता है। 2000 रुपये बिना किसी शर्त के मिलेंगे : पहले ग्राहकों को बैंक की ओर से केवल 5000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती थी, परंतु बाद में इसे बढ़ाकर 10,000 कर दिया गया। इसके साथ ही आप 2000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा बिना किसी शर्त प्राप्त कर सकतें हैं।

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : इस साल जून तक बन जाएगी इंडो-नेपाल बार्डर की सड़क, सफर करना होगा सुहाना !

ग्राहक सुविधाजनक जन धन खाते के लिए श्रमिक श्रम धन खाते की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके तरह 60 वर्ष की आयु वालों को 3000 रुपये पेंशन राशि भी मिलती है। 6 महीने पुराना खाता होने पर ही मिलेगा यह लाभ : आपको बातादें कि 6 महीने पुराना खाता होने पर बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। इसके बाद ही ओवरड्राफ्ट 10,000 रिपये प्राप्त कर पाएंगे। 6 महीने से नए खाते में केवल 2000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।

कहाँ से खुलेगा खाता

अगर आपने अभी तक खाता नहीं खोलवाये है और आप खाता खोलवना चाहते है तो आप इस आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी भी बैंक में जाकर यह खाता खोल सकते हैं।

यह भी पढ़ें  सहारा के निवेशकों को जल्द मिल सकता है पैसा पटना हाईकोर्ट में सहारा के मालिक की 11 मई को होगी पेशी