अब बिहार के लोगों का सफर होगा शानदार जल्द जमालपुर-मुंगेर और किऊल के रास्ते दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन !

यात्रिगन कृपया ध्यान दे ! बिहार के लोगों के लिए एक खुशखबरी है | जी हाँ दोस्तों आपको बता दे कि अब बिहारवासी का दूर के सफर होगा शानदार। भारतीय रेलवे चलाएगी डबल डेकर ट्रेन इस ट्रेन में कुछ ऐेसे कोच भी होंगे, जिसमें नीचे माल ढुलाई और ऊपर सवारी की सुविधा दी जाएगी। इसको लेकर ईस्ट सेंट्रल रेलवे (ईसीआर) और ईस्टर्न रेलवे (ईआर) ने रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली को प्रस्ताव भेजा है। मंजूरी मिलते ही पहली खेप में एक-एक नई रैक बिहार और पश्चिम बंगाल को मिलेगी।

बता दें कि पूर्व में धनबाद से हावड़ा के लिए डबल डेकर चलायी गयी थी, जो फिलहाल बंद है। लेकिन अब दिल्ली से हावड़ा रेलखंड पर भी डबल डेकर चलाने की कवायद शुरू की गयी है। फिलहाल ईसीआर ने पटना, बरौनी, कटिहार के रास्ते और पटना, किऊल के रास्ते डबल डेकर ट्रेन चलाने का रूट तय किया है। जबकि पूर्व रेलवे कोलकाता ने कम ऊंचाई वाली डबल डेकर की डिमांड की है। जो मालढुलाई और यात्री की सुविधा वाली ट्रेन होगी।

यह भी पढ़ें  खुशखबरी - बिहार में एग्रो और जेआईएस ग्रुप करेंगी 900 करोड़ का इन्वेस्ट, आठवीं पास लोगों को मिलेंगे रोजगार

ईसीआर के पीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि डबल डेकर ट्रेन का परिचालन दिल्ली से हावड़ा तक चलाने के लिए विचार किया जा रहा है। फिलहाल डबल डेकर का प्रस्ताव अभी रेलवे के वरीय अधिकारियों को भेजा गया है। अगर अनुमति मिलती है तो, उसके पहले ईसीआर और ईआर रेलखंडों को उसके लायक बनाना होगा। इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचलान जल्द किया जाएगा।