प्रधानमंत्री मोदी ने DM इनायत खान के प्रयासों का की सराहना, जानें क्यों हो रही बिहार की बेटी की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के आकांक्षी जिलों (एसपिरेशनल डिस्ट्रिक्ट) में शामिल बिहार के शेखपुरा जिले के पिछड़ेपन को दूर करने मेंं डीएम इनायत खान के प्रयासों की सराहना की है। शनिवार को वर्चुअल बातचीत में उन्होंने शेखपुरा में कुपोषण के क्षेत्र में किए गए बेहतर कामों को सराहा और कहा कि अति पिछड़े जिले को आकांक्षी जिले के रूप में चिह्नित करने से यहां बेहतर काम होने लगा है।

बता दे की निती आयोग द्वारा चुने गए महत्वाकांक्षी जिलों में शेखपुरा ने समुदाय आधारित गतिविधियों के लिए पोषण के सूचकांक में बदलाव देखा है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 की तुलना में 201 9 -20 में कई स्तरों पर सूचकांक में अपेक्षित परिणाम दिखाए गए हैं। कुपोषण के क्षेत्र में, गंभीर रूप से प्रभावित लोगों के बीच पतलीपन और कम वजन को हटाने के कारण सूचकांक में बदलाव आया है।

यह भी पढ़ें  बिहार : पूर्व निर्धारित तिथियों पर ही होगी शिक्षक नियोजन के लिए काउंसलिंग

प्रधानमंत्री के सुरक्षित मातृत्व मेले का प्रभाव

स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व मेले का आयोजन हर माह होता है. इसमें गर्भवती महिलाओं की सभी प्रकार की फ्रीज-स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाती है। यहां हीमोग्लोबिन टेस्ट, ब्लड प्रेशर टेस्ट आदि की जांच कर कुपोषण से लड़ने के लिए दवाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं और खान-पान का ध्यान रखने के लिए प्रेरित किया जाता है।