aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb257 3

बिहारवासी के लिए अच्छी खबर है बता दे की इस साल बिहार में सड़क निर्माण के लिए अच्छी रकम खर्चहोने की सम्भाव्न्बा लग रही है | बता दे की नवघोषित राष्ट्रीय उच्च पथ को मंजूरी दिए जाने का सिलसिला आरंभ हुआ है। इसके अतिरिक्त कई जगहों पर बाईपास सड़क का निर्माण की योजना के लिए भी राशि उपलब्ध कराया जाना भी शुरू हुआ है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

वहीँ बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शुक्रवार को बताया कि राष्ट्रीय उच्च पथ 219 (मोहनियां-भभुआ-चैनपुर-चांद) में बाईपास निर्माण की योजना स्वीकृत हो गयी है। शीघ्र ही इसकी निविदा जारी होगी। इस योजना पर 194 करोड़ रुपए खर्च होने हैं।

एनएच 219 मोहनिया में एनएच-2 से निकलकर भभुआ, चैनपुर व चांद होते हुए उत्तर प्रदेश के चंदौती में एनएच-2 से जाकर मिलती है। चांद में 2.40 किमी लंबा बाईपास बनाया जाना है। इसके अतिरिक्त भभुआ में 7.35 किमी लंबा बाईपास बनना है। बता दे की बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया की ये सारी प्रोजेक्ट को मुख्यमंत्री के सात निश्चय-2 के तहत मुख्यमंत्री सुलभ संपर्कता योजना के तहत निर्माण होना है |

वहीँ दरभंगा-रोसड़ा एनएच इसी श्रेणी में है। इसके निर्माण पर 495 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसी तरह मोहनिया-रामगढ़-चौसा भी नवघोषित एनएच है। इसके निर्माण के लिए 428 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान की गयी है। इसी तरह राजधानी में भी दो नई परियोजनाओं का इस वर्ष काम आरंभ होगा। इसमें गंगा पथ के तहत नुरुद्दीन घाट से धर्मशाला घाट के बीच एलिवेटेड सड़क का निर्माण तथा दानापुर से बिहटा के बीच बहुप्रतीक्षित एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण शामिल है।

साभार :- दैनिक जागरण

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...