aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb253 9

ऐसा कहा जाता है कीं अगर इंसान ठान ले तो वो दुनिया में कुछ भी कर गुजर सकता है | असंभव की भी एक न एक दिन शुरुआत करनी ही पड़ती है | और जब उसे सफलता मिलती है तो वही शख्स आने वाले पीढ़ी के लिए मार्ग दर्शन का कारण बनते हैं | दोस्तों, उत्साह और कठोर परिश्रम के द्वारा किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

से ही कहानी बिहार के श्वेता कुमारी की है जिन्होंने सेल्फ स्टडी के बदौलत इस परीक्षा को क्रेक कर लिया है, उनकी इस सफलता की कहानी हर किसी को पढ़नी चाहिए। आज हम बिहार (Bihar) की एक ऐसी बेटी की बात करेंगे, जिन्होंने अपने हौसलें को लोहा बनाकर UPSC 2020 की परीक्षा में 456वीं रैंक लाकर कामयाबी हासिल की है,

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

और पूरे भारत मे सफलता का परचम लहराया है। बिहार के बेटी श्वेता कुमारी अपने कामयाबी से काफी खुश है। परिवार के लोग भी श्वेता पर गर्व कर रहे हैं। पिता इस दुनिया को पहले ही अलविदा कह चुके हैं, बावजूद इसके श्वेता ने पूरी तन्मयता के साथ सेल्फ स्टडी से यूपीएससी की तैयारी की। श्वेता पटना में ही कैनेरा बैंक में जॉब करती है।

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

पिता की सपना की पूरा

श्वेता ने UPSC 2020 की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर अपने पिता के सपनों को साकार किया है। उनकी मां गीता सिंह ने बताया कि, श्वेता के पिता का सपना था कि उनकी बेटी UPSC एग्जाम क्रैक करे। हालांकि अब उनके पिता स्वर्गीय अनिल सिंह इस दुनिया में नहीं है। आज उनकी बेटी ने उसके सपनों को साकार कर उनके मान-सम्मान को गौरवान्वित किया है।

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...