aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252

पोस्ट ऑफिस हर वर्ग के लिए कई तरह की खास योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं में निवेश करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। जिसमें निवेश करके अपने पैसे को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. आप अपने बचत के पैसों को सही से निवेश करके उससे अच्छी कमाई और बेहतर रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। बता दे की अगर आप अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न के साथ कम जोखिम वाली स्कीम में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो,

Also read: राजधानी पटना में बनने जा रही एक शानदार सडक अनीसाबाद से एम्स तक होगी एलिवेटेड रोड का निर्माण जान लीजिये कितनी होगी लम्बाई….

आप डाकघर की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में अपना पैसा लगा सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली निवेश स्कीम है, जिसमें आपको हर महीने ब्याज के तौर पर कमाई होती रहती है। पोस्ट ऑफिस (डाकघर) मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में जैसा कि नाम से ही आप समझ सकते हैं |

Also read: खुशखबरी : बिहारवासियों को बड़ी सौगात बिहार में बनने जा रही है एक और शानदार चिड़ियाघर, जान लीजिये लोकेशन….

कि ये एक मंथली इनकम स्कीम है। बताया जा रहा है की इस स्कीम के जरिए आप अपने पैसे पूरी गारंटी के साथ वापस पा सकते हैं वो भी ब्याज के साथ। इसमें कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना जरूरी है। इसके साथ ही इसमें इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत आय में छूट का दावा भी कर सकते हैं।

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

कितना कर सकते हैं निवेश :-

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत महज 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है। इस स्कीम के तहत सिंगल और जॉइंट दोनों अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें सिंगल अकाउंट के लिए अधिक से अधिक 4.5 लाख रुपये और जॉइंट अकाउंट के लिए अधिक से अधिक 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। जॉइट अकाउंट में सबकी बराबर हिस्सेदारी होगी।

Also read: बड़ी खबर अब 2 नहीं बल्कि १ पिलर पर ही बनाई जायेगी एलिवेटेड रोड, जान लीजिये क्यूँ लेना पड़ा ब्रिज कारपोरेशन को ऐसा फैसला….

मैच्योरिटी :-

जानकारी के अनुसार इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल का है। इसे 5 साल बाद बंद कर सकते हैं या आगे भी बढ़ा सकते हैं। अगर मेच्योरिटी से पहले अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो अकाउंट को बंद किया जा सकता है और पैसे नॉमिनी को दे दी जाएगी।

अगर मैच्योरिटी से पहले बंद करते हैं अकाउंट :-

बताया जा रहा है की इस अकाउंट को खुलवाने की एक शर्त ये है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते हैं। अगर आप 1 से लेकर 3 साल के बीच में पैसे निकालते हैं तो मूलधन में से 2 फीसदी की राशि काटकर पैसे लौटा दिए जाएंगे। वहीं अगर अपनी मियाद पूरी होने से पहले यानि 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो आपके मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर पैसे वापस कर दिए जाएंगे। वहीं मियाद पूरी होने पर यानि 5 साल पर आप अपनी राशि निकालते हैं तो आपको स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे।

कौन कर सकते हैं निवेश :-

जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। कोई भी व्यक्ति जो 18 साल से ज्यादा उम्र का हो इस स्कीम के तहत अकाउंट ओपना करवा सकते हैं। एक व्यक्ति एक साथ अधिकतम 3 अकाउंट होल्डर के साथ अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस स्कीम में 10 साल से उपर के बच्चों के नाम पर भी अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...