बिहार के इन जिलों में कल और परसों हो सकते हैं बारिश, जानिए अपने शहर का हाल ?

बिहार में पछुआ हवा की वजह से जहां शाम के तापमान में पिछले 5 दिनों से गिरावट देखी जा रही है, वहीं कुछ जिलों में शीतलहर जैसे हालात हैं. इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों में राज्य के अधिकांश इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है |

वैज्ञानिकों की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से बारिश हो सकती है और इसके साथ ही अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री तक रहने के आसार हैं. हालांकि अभी पटना का अधिकतम तापमान 24 डिग्री से ज्यादा और न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है. बारिश के बाद एक बार फिर से ठंड में अचानक बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है |

यह भी पढ़ें  बिहार में 1000 मेगावाट से पनबिजली का होगा उत्पादन, लोगों को मिलेगा 24 घंटा बिजली

राजधानी पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने 29 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट, जबकि 30 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी कर कहा है कि सूबे में एक दो जगह बिजली गिरने की भी घटना हो सकती है। विशेषकर राज्य के दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पश्चिम के जिलों में मेघ गर्जन की स्थिति बनेगी।

बता दे की चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बिहार और इसके आसपास बना हुआ है। सतह से 0.9 किलोमीटर ऊपर दक्षिण पूर्वी हवा का प्रसार हो रहा है। इससे उच्च दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। इसके परिणामस्‍वरूप पटना सहित कई अन्य भागों में बादल छाए रहे और मौसम शुष्क बना रहा। अब 29 और 30 दिसंबर को हल्के से मध्यम स्तर तक की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें  पिता चलाते है इ-रिक्सा बेटा बना बिहार टॉपर गर्व से चौरा हुआ पिता का छाती रिजल्ट सुन भावुक हो गये उनकी माँ !