aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 2

अभी महंगाई की मार से पूरा देश परेशान है | चाहे वो खाने का तेल हो या पेट्रोल या डीजल सभी के दाम पहले की अपेक्षा बहुत बढ़ गयी है | अब लोग कहीं न कहीं गाड़ी का इस्तेमाल बहुत ही सोच-समझ कर करते है | ऐसे में तेलंगाना के रहने वाले एक युवक ने तेल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर पेट्रोल बाइक को Electric Bike में बदलने का कारनाम कर दिखाया है। बता दे की ऐसा करने से अब उसको तेल नहीं डलवाना पड़ता है और वह चार्ज करके गाड़ी चलता है |

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

जानकरी के मुताबिक ये आदमी मुख्य रूप से तेलंगाना के रहने वाले है इनका नाम कुरापति विद्यासागर (Kurapati Vidyasagar) है और यह पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से काफ़ी ज़्यादा परेशान हैं, इसलिए उन्होंने अपनी पेट्रोल से चलने वाली बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) में तब्दील कर दिया है। दरअसल विद्यासागर पहले से ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, क्योंकि लॉकडाउन की वज़ह से उनकी आमदनी बेहद कम हो गई थी।

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

विद्यासागर कम आमदनी में घर ख़र्च और पेट्रोल की बढ़ती क़ीमत का भुगतान नहीं कर सकते हैं, इसलिए उन्होंने अपनी बजाज डिस्कवर मोटर साइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर दिया।

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा

विद्या सागर की है गाड़ी रिपेयर सेंटर की दुकान

आपको बता दू की तमिन्लादु का यह शख्स विद्यासागर अपना एक रिपेयरिंग सेंटर चलाते हैं, जो लॉकडाउन के दौरान लंबे समय तक बंद था। ऐसे में विद्यासागर की कोई आमदनी नहीं थी, जिसकी वज़ह से उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। इसके अलावा विद्यासागर को घर से रिपेयरिंग सेंटर तक जाने के लिए रोजाना 2 लीटर पेट्रोल ख़र्च करना पड़ता है, जिसके लिए उन्हें काफ़ी ज़्यादा क़ीमत चुकानी पड़ती है।

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

विद्यासागर ने हालातों के सामने हार मानने के बजाय पेट्रोल की कीमतों से बचने और यातायात के ख़र्च को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बाइक बनाने का फ़ैसला किया। इसके लिए उन्होंने इधर उधर से थोड़े पैसे उधार लिए और 7, 500 एक ऐसी मशीन खरीदी, जिसने उनकी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) में बदल दिया। यह मशीन उन्होंने ऑनलाइन खरीदी थी।

कम लागत में ज्यदा मुनाफा :

आपको यह जानकर हैरानी होगा कि विद्यासागर की इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) एक बार फुल चार्ज होने पर 50 किलोमीटर की दूरी आसानी से तय कर लेती है, जिससे उन्हें लंबा सफ़र तय करने में काफ़ी सुविधा होती है।

विद्यासागर बताते है की पहले पेट्रोल वाली बाइक चलाने में रोजाना 200 रुपए ख़र्च करने पड़ते थे, लेकिन अब वह इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) के लिए 10 रुपए प्रत्येक यूनिट ख़र्च कर रहे हैं। पेट्रोल और इलेक्ट्रिक बाइक के बीच ख़र्च के इस अंतर को आप भी आसानी से समझ सकते हैं, ऐसे में आप भी इलेक्ट्रिक बाइक का इस्तेमाल करके पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पा सकते हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...