अच्छी खबर : बिहार के सरकारी स्कूल के आठवीं तक के बच्चों को कब मिलेंगे ड्रेस और किताब के पैसे….

बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चो के लिए ज़रूरी खबर है | जी हाँ दोस्तों बिहार के सरकारी स्कूलों में दूसरी कक्षा से 8वीं कक्षा तक में पढ़ने वाले 1 करोड़ 29 लाख 6682 छात्र-छात्राओं को सोमवार के बाद किताब के पैसे मिल जाएंगे। चौथी तक के हर बच्चे को 250 रुपए जबकि 5वीं से आठवीं तक के प्रति विद्यार्थी 400 रुपए किताबों की खरीद के लिए सभी बच्चो के खाते में दिए जायेंगे |

बता दे की शिक्षा सत्र 2021-22 में दूसरी कक्षा में नामांकित 1.29 करोड़ बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा कानून (आरटीई एक्ट 2009) के तहत नि:शुल्क किताबें मुहैया कराने पर शिक्षा विभाग 402 करोड़ 71 लाख 15200 रुपए डीबीटी के माध्यम से देने जा रहा है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने 16 अगस्त से स्कूल खुलने के साथ ही विभागीय अधिकारियों को एक सप्ताह में किताब की राशि बच्चों के खाते में पहुंचाने का आदेश दिया था। 

यह भी पढ़ें  बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के रिजल्ट में नहीं आया बढ़िया नंबर तो ऐसे बढ़ा सकते है आप नम्बर बोर्ड ने दिया मौका

बता दे की बिहार शिक्षा विभाग के डीबीटी कोषांग से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार के बाद किसी भी दिन राशि एनआईसी के सहयोग से ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसको लेकर शेष प्रक्रियाएं पूरी की जा चुकी हैं। पहली कक्षा में मौजूदा सत्र में नामांकन लेने वालों को किताब की राशि शिक्षा विभाग दूसरे चरण में देगा। 

बिहार के शिक्षा मंत्री के आदेश पर बिहार टेक्सटबुक पब्लिसिंग कारपोरेशन लिमिटेड (बीटीबीसी) इसको लेकर सक्रिय हो गया। बीटीबीसी के एमडी मनोज कुमार ने बताया कि किताबों की उपलब्धता को लेकर सूचीबद्ध मुद्रकों के साथ एक बैठक की जा चुकी है। उनसे जिलों में उपलब्ध स्टॉक का ब्योरा तलब किया गया है। हर जगह किताबों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को लेकर यथोचित कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें  चंद घंटो में बिहार से नेपाल पंहुचेंगे यात्री, इस रूट पर एक और रेल लाइन का होगा निर्माण।