aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 10 7

विराट कोहली ने अपने वादे के मुताबिक टीम इंडिया का कप्तानी विशव कप के बाद छोड़ दिए है जिसके बाद कप्तानी का कमान टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को दिया गया है | रोहित शर्मा और उनके फैंस को लंबे समय से इस बात का इंतजार था कि वो टीम के कप्तान नियुक्त हो. लेकिन रोहित इस वक्त 34 साल के हैं. बहुत से क्रिकेटर इस उम्र तक अपनी रिटायरमेंट का ऐलान कर देते हैं. जिससे एक बात तो साफ है रोहित चाहकर भी ज्यादा लंबे समय तक कप्तानी नहीं कर सकते हैं. ऐसे में टीम इंडिया के पास पहले से एक खिलाड़ी ऐसा मौजूद है जो उनके बाद लंबे समय तक कप्तान बना रह सकता है. 

दरअसल रोहित शर्मा का वनडे टीम का कप्तान बनना इसलिए मुश्किल है क्योंकि उनकी उम्र अब 34 साल हो चुकी है और वो विराट कोहली (33) से भी एक साल बड़े ही हैं. इस उम्र में आकर बड़े-बड़े खिलाड़ियों की फिटनेस जवाब देने लगती है और वो रिटायमेंट की प्लानिंग करने लगते हैं. 7-8 साल के लंबे समय के बारे में सोचकर रोहित को नया कप्तान नहीं बनाया जा सकता है. ऐसे में कुछ ही सालों के बाद टीम इंडिया के लिए फिर एक नए कप्तान की खोज की जाएगी. ऐसे में पंत एक अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं. 

भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रोहित शर्मा के बाद फुल टाइम नया कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं | पंत अभी सिर्फ 24 साल के हैं और उन्होंने अपने कप्तानी करियर की शुरुआत आईपीएल में बेहतरीन की. ये बात तो तय है कि पंत ने बहुत ही कम समय में खुद की जगह एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में बना ली है. वो अभी युवा हैं और उनके पास अभी एक लंबा करियर बाकी है. इसी वजह से वो किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं. उनको रोहित की जगह इस टीम की कमान सौंपी जा सकती है |

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...