sonukumar

इमानदारी आज भी जिन्दा है | किसी ने सच ही कहा है की दुनिया से जिस दिन इमानदारी खत्म हो जायेगी उस दिन दुनिया खत्म हो जायेगी ठीक इसी प्रकार का एक मामला बिहार के राजधानी पटना जंक्शन पर देखा गया है दरअसल पटना जंक्शन पर कटिहार पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस में रुपये से भरा एक युवक का दो बैग छूट गया था जिसे रेल पुलिस ने इसे उक्त यात्री को वापस सौंप दिया। वहीं, पूर्वोत्‍तर रेलवे के अंतर्गत गोपालगंज जिले में आरपीएफ ने एक महिला के गहनों से भरा बैग उसके हवाले कर दिया। और इमानदारी का एक मिसाल पेश किया |

बता दे की इसके बारे में बिहार की राजधानी पटना जंक्‍शन के रेल थानाध्यक्ष श्री रंजीत कुमार ने बताया कि बिहार के कटिहार इंटरसिटी ट्रेन में तलाशी के दौरान यात्रियों ने दो लावारिस बैग होने की सूचना दी। रेल पुलिस जवान दोनों बैग को कब्जे में लेकर रेल थाने ले आए। जब बैग की तलाशी ली गई तब इसमें लैपटाप व 1.20 लाख रुपये नकद मिला। दोनों यात्रियों को बैग से मिले नंबर के आधार पर सूचना दी गई।

देर रात को दोनों यात्रियों को उनका बैग सौंप दिया गया। इंस्पेक्टर ने बताया कि एक बैग भागलपुर की रहने वाली महिला यात्री रुचि सिंह का था जो नौगछिया से पटना तक की यात्रा सी-1 कोच में कर रही थीं। उनके बैग में लीनेवो कंपनी का लैपटाप, चार्जर एवं कुछ कपड़े थे। दूसरा बैग बेगूसराय निवासी यात्री हरिश्चंद्रराय का था, जो बेगूसराय से पटना तक सी-1 कोच में आ रहे थे। उनके बैग में 1,20,500 रुपए एवं कुछ कपड़े थे।

आरपीएफ ने ईमानदारी की मिसाल पेश करते हुए एक महिला यात्री को बैग में भरा जेवरात व कीमती सामान को शुक्रवार को सौंप दिया। पूर्वोत्तर रेलवे के तमकुही रोड स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर गुरुवार की रात गाड़ी संख्या 05114 के प्रस्थान करने के बाद एक काले रंग का बड़ा ट्राली बैग लावारिस हालत में एस्कार्ट पार्टी के जवान रणबीर व विनय सिंह को मिला।

आरपीएफ दरोगा अबु फरहान गफ्फार ने बताया कि बैग के मालिक की काफी तलाश के बाद स्टेशन मास्टर पडरौना के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि कुशीनगर जिले के पटेहरा थाना के माधोपुर गांव की एक महिला यात्री अनीता देवी का ट्राली बैग प्लेटफार्म पर छूट गया।

शुक्रवार को महिला अपने रिश्तेदार के साथ आरपीएफ पोस्ट थावे में आईं जहां अपना टिकट दिखाते हुए बताया कि गुरुवार की रात बैग छूट गया था। बैग में जेवरात के अलावा कीमती कपड़े थे। महिला व उनके साथ आरपीएफ पोस्ट पर पहुंचे गोपालपुर थाना के चैनवा गांव के  रिश्तेदार जयंत को बैग आरपीएफ ने सौंप दिया।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...