Post Office की शानदार स्कीम, मिलेंगे पूरे 14 लाख 28 हजार रुपये, जानें कितना करना होगा निवेश?

हाल ही में पोस्ट ऑफिस ने अपना एक शानदार प्लान अपने ग्राहकों के बीच रखा है | बता दे की पोस्ट ऑफिस ने हर वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की खास योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं में निवेश करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। जिसमें निवेश करके अपने पैसे को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. आमतौर पर लोग अपने पैसे बैंक में जमा करना या फिर बैंक में फिक्स डिपॉजिट करना पसंद करते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको सिर्फ 5 साल में 14 लाख रुपये मिल जाएंगे. इस स्कीम के जरिए आप आसानी से लखपति बन सकते हैं | आईये जानते है इस स्कीम के बारे में पूरी बातें…..

यह भी पढ़ें  केवल 100 रुपये से खुलवा सकते हैं डाकघर की आरडी योजना में अपना खाता, जानें स्कीम की पूरी डिटेल्स..

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स के लिए सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS) चला रहा है. जिसमें निवेश करने से 7.04 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है. अगर इस स्कीम के तहत आप अपने 10 लाख रुपए का निवेश 5 साल तक के लिए करते हैं तो 14 लाख रुपए का वापस पा सकते हैं.

कौन लोग खोलबा सकते है खाता

  • सीनियर सिटीज़न्स सेविंग्स स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपकी आयु सीमा 60 साल होनी चाहिए.
  • 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं.
  • इसके अलावा वॉलेंटरी रिटायरमेंट लेने वाले व्‍यक्ति भी इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं.
  • सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम की मैच्‍योरिटी अवधि 5 साल की होती है, लेकिन आप इसे बढ़ा भी सकते हैं.
  • इस स्‍कीम के तहत, आप कम से कम 1,000 रुपये के साथ अकाउंट खोल सकते हैं.
यह भी पढ़ें  बिहार के लाल ने सूरज जेल में रहकर पास की IIT की परीक्षा पुरे भारत में आया 54वा रैंक मर्डर केस में है जेल में

कितना लगता है खाता खुलवाने में खर्चा :

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्युनतम राशी 1000 रुपए है. वहीं इस खाते के तहत आप अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपके खाता खुलवाने की रकम एक लाख से कम है तो आप सीधे रकम देकर खाता खुलवा सकते हैं, वहीं एक लाख से अधिक की राशी आपको चेक के द्वारा भुगतान करना होगा.

कैसे मिलेंगे 14 लाख

अगर सीनियर सिटीजंस स्कीम में आप एक मुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपये होगी. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये का फायदा हो रहा है |

यह भी पढ़ें  बड़ी खबर : सरसों तेल हुआ सस्ता, जानिये अब कितने देने होंगे एक लीटर के दाम?