aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 6 1

हर कोई व्यक्ति UPSC की परीक्षा पास नहीं कर पाता है।परंतु गाँव के इलाके से आई एक लड़की ने यह मुश्किल परीक्षा अपनी मेहनत से पास कर ली। हम जिनकी बात कर रहे हैं वे हैं IAS सुरभि गौतम (IAS Surbhi Gautam). इन्होंने अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए बहुत परिश्रम किया और कामयाब हुई। सुरभि की सक्सेस स्टोरी से सभी लड़कियों को आगे बढ़ने और कुछ कर दिखाने की प्रेरणा मिलती है।

Also read: घर में रहकर करती थी पढ़ाई लोग कहते थे कुछ नहीं कर पायेगी सलोनी अपने मेहनत के पर पास की UPSC परीक्षा ताना बदल गया ताली में

मध्य प्रदेश में सतना जिले के अमदरा गाँव की रहने वाली IAS सुरभि गौतम (IAS Surbhi Gautam) ने वर्ष 2016 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा में ऑल इंडिया लेवल पर 50 वी रैंक हासिल की।इनके पिताजी MP मईहर कोर्ट में वकील हैं और इनकी माताजी हाई स्कूल में अध्यापिका हैं। आपको बता दें कि सुरभि ने ऐसे हिन्दी मीडियम विद्यालय से पढ़ाई की जहाँ पर बिजली, किताबें और दूसरी ज़रूरत की सुविधाएँ भी ठीक प्रकार से नहीं होती थी।

12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात इन्होंने स्टेट इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा को भी अच्छे अंको से पास किया।फिर भोपाल के एक इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन्स में दाखिला लिया। इस कॉलेज में आकर उनकी ज़िन्दगी में बहुत बदलाव आया,क्योंकि यहाँ पर अधिकतर बच्चे इंग्लिश मीडियम स्कूल से पढ़े हुए थे,

उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ध्यान देते हुए अपनी अंग्रेजी को भी काफी इंप्रूव कर लिया. सुरभि बताती हैं कि उन्हें अंग्रेजी सुधारने की ऐसी क्रेज चढ़ी थी कि वो नींद में भी अंग्रेजी में बात करती थी. उन्होंने अंग्रेजी सुधारने के लिए हर रोज 10 वर्ड मीनिंग याद करने का निश्चय किया. इसके लिए वह घर की दीवारों पर भी मीनिंग लिख देती थी. इसके परिणाम स्वरूप उन्होंने पहले ही सेमेस्टर में टॉप किया. इसके बाद उनको कॉलेज के चांसलर के द्वारा अवार्ड भी दिया गया.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...