AddText 04 15 03.27.55

जामिया मिल्लिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी(आरसीए) की छात्रा संचिता शर्मा ने यूपीपीएससी टाप किया है। संचिता शर्मा मूलरूप से पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर (नवां शहर) की रहने वाली है। इनके पिता आर्मी मैं थे पर वह ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए.

संचिता ने पंजाब विश्वविद्यालय से बीई केमिकल इंजीनियरिंग एवं फिर एमबीए की पढ़ाई की। इसके बाद वो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया के आवासीय कोचिंग अकादमी से जुड़ी।

संचिता ने 2019 में भी यूपीपीएससी की परीक्षा दी थी। हालांकि सफलता हाथ नहीं लगी। संचिता निराश नहीं हुई और मेहनत करती रहीं। जिसका नतीजा आज सबके सामने हैं।

संचिता यूपीपीएससी टाप की। संचिता कहतीं हैं कि मैंने कभी ये नहीं गिना की कितने घंटे पढ़ती हूं। लक्ष्य को ध्यान में रखकर पढ़ाई करती रही। अकादमी के निर्देशन ने पढ़ाई में काफी मदद की। संचिता सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती रहीं हैं।

पंजाब विवि से पढ़ाई के दौरान ही वो शहीद भगत सिंह नगर में गरीब बच्चों को पढ़ाती थी। समाज के हर तबके को जेहन में रखकर विकास कार्य करना चाहती है।

जामिया प्रशासन ने बताया कि यूपीपीएससी में कुल पांच छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है। संचिता के अलावा जफर, तनवीर, अविनाश कुमार और दर्शन जैन शामिल हैं।

दर्शन जैन का चयन डिप्टी एसपी तो अन्य 4 का चयन एसडीएम के पद पर हुआ है। जामिया कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने सभी छात्रों को बधाई दी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने सोमवार को पीसीएस यानी सम्मिलित राज्य प्रवर/अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) परीक्षा-2020 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है।

भर्ती के 487 पदों के सापेक्ष 476 अभ्यर्थी अंतिम रूप से सफल घोषित हुए हैं। जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी नई दिल्ली की संचिता ने टॉप किया है, दूसरे स्थान पर इंदिरा नगर लखनऊ की शिवाक्षी दीक्षित व तीसरे पर पलवल हरियाणा के मोहित रावत हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...