10 साल बाद बिहार से यूपी 6 लेन शानदार हाइवे का रास्ता साफ़, अब यात्रीयो को बड़ी सहूलियत

बहुत जल्द पटना से वाराणसी जाने के लिए अलग बेहतर ऑप्शनल रोड उपलब्ध हो जाएगी और इसका निर्माण कार्य पटना गया डोभी फोरलेन रोड बनने के बाद शुरू होगा यही नहीं बल्कि राज्य की बहुप्रतीक्षित सड़क परियोजनाओं में सम्मिलित औरंगाबाद से वाराणसी सिक्स लेन रोड का कंस्ट्रक्शन कार्य पुनः प्रारंभ होगा अभी फिलहाल जीटी रोड एनएच 2 लेने सम्मिलित की गई है जिसका नया नामाकरण nh-19 किया गया है।

निर्माण कार्य 10 साल पहले प्रारंभ हुआ था –

उपर्युक्त सड़क परियोजना का निर्माण कार्य तकरीबन 10 साल पहले प्रारंभ हुआ था परंतु जमीन अधिग्रहण के साथ बाकी समस्याओं के कारण अधूरा रह गया। मानना है सब कुछ ठीक रहा तो अगस्त की 15 तारीख के आसपास औरंगाबाद से वाराणसी स्थित 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा और तकरीबन 192 किमी लंबी सड़क 2023 में तैयार हो जाएगी। बताया जा रहा है औरंगाबाद से वाराणसी के लिए सड़क परियोजना में जमीन से संबंधित बड़ी समस्या आ रही थी और इसका हल वर्तमान समय में ढूंढ लिया गया है, जिसमें तकरीबन 95% जमीन ठेकेदार को उपलब्ध करा दी गई है।

यह भी पढ़ें  बिहार के राजधानी पटना सहित इन जिलों में 50 से अधिक सड़क एवं 37 पूल का होगा निर्माण, देखे लिस्ट

नई दिल्ली में  मीटिंग –

कंस्ट्रक्शन कार्य से संबंधित पिछले दिनों नई दिल्ली में एनएचएआई के सीनियर ऑफिसर तथा परियोजना के कॉन्ट्रैक्टर सोमा रोड इनके बीच मीटिंग हुई। इस मीटिंग में सभी समस्याओं को हल करते हुए एनएचएआई ने पुनः कार्य प्रारंभ करने की जिम्मेदारी पुराने ठेकेदारों को सौंपी निर्माण कार्य में तकरीबन 192 किमी लंबाई सड़क का और तकरीबन 135 किमी हिस्सा बिहार में और 57 किमी यूपी में है। 2011 में इसका कंस्ट्रक्शन कार्य प्रारंभ होने के समय तकरीबन 2848 करोड़ रुपए का अनुमान लगाया गया था। जो की बढ़ गया ।