कभी खाने को नही था रोटी अब दोनों भाई-बहन अपने डांस से कमा रहें लाखों

बॉलीवुड का एक बड़ा फेमस गाना है, जिसके बोल है जिंदगी एक सफर है सुहाना.. यहां कल क्या हो किसने जाना. जी हां ये गाना कुछ लोगों की जिंदगी पर बिलकुल फिट बैठता है. कुछ ऐसी ही कहानी है एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली भाई-बहन की जोड़ी की. सनातन और सावित्री दोनों भाई-बहन हैं और इनका बचपन गरीबी में कटा. लेकिन अब इनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है |

सफलता किसी परिचय की मोहताज नहीं होती। इसी को चरितार्थ किया है, दो भाई बहनों की जोड़ी ने। झारखंड के सुदूर इलाके से आने वाले दोनों भाई बहन एक समय दो वक्त की रोटी के लिए घंटों मशक्कत करते थे। कुछ समय निकालकर अपने नृत्य के विडियो को सोशल साइट्स पर अपलोड करते थे, इनके नृत्य से लोग इतने प्रभावित हो गए कि इनसे जुड़ने वालों की संख्या लाखों में हो गई। और अब यूट्यूब से लाखों रुपए कमा कर सफलता की नई कहानी गढ़ रहे हैं।

झारखंड के धनबाद के ग्रामीण इलाके से आने वाले सनातन और सावित्री दोनों भाई बहन है। ग्रेजुएशन के बाद सनातन को कोई नौकरी नहीं मिली। पिता के साथ गुजर बसर करने के लिए खेती में हाथ बंटाने लगे। फिर अपनी कला का अद्भुत प्रदर्शन करते हुए अपने किए गए डांस वीडियोज को सोशल साइट्स पर अपलोड करने लगें। शुरुआती दौर में आसपास के लोगों ने दोनों भाई बहनों को ट्रोल भी किया, लेकिन सनातन इसे नजरअंदाज करते हुए अपनी कला का प्रदर्शन करते रहें।

26 वर्षीय सनातन को ग्रेजुशन करने के बाद भी नौकरी नहीं मिली. सनातन के पिता दुखन महतो एक किसान हैं, सनातन के सात भाई-बहन हैं, तीन बहनों की शादी हो चुकी है. सावित्री महतो अपने भाई सनातन से बड़ी हैं. एक समय वो भी था जब घर की आर्थिक हालत सही नहीं होने की वजह से सनातन के परिवार का गुजारा बड़ी मुश्किल से हो रहा था. लेकिन डांस ने उनकी जिंदगी को खुशहाल बना दिया.

दोनों भाई बहनों के कला को लोग पसंद करने लगे, कुछ मीडिया चैनल वालों ने भी इसे प्रमुखता से लोगों के सामने पेश किया। प्रसिद्धि मिलती गई और कुछ आमदनी भी आने लगी, जिससे घर का आर्थिक स्थिति भी सुधरने लगा। एक वक्त था जब इन दोनों का परिवार कर्ज के बोझ तले दबा था। शुरुआती दौर में मोबाइल से ही अपने वीडियो को रिकॉर्ड करने वाले सनातन के पास अब अपना कैमरा और एडिटिंग सेटअप है। आज दोनों भाई बहन अपनी कमाई से 7 लोगों के परिवार को चला ही नहीं रहें, बल्कि लाखों में कमा भी रहे हैं।