Bihar News : बिहार के 5 मेडिकल कॉलेज समेत सभी जिला हॉस्पिटल में शुरू होगा मुफ्त इलाज

बिहार में अब वायरल Hepatitis C के सभी मरीजों का मुफ़्त इलाज किया जा रहा है। वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम के तहत इस बीमारी को जड़ से खत्म करने की योजना बनाई गई है। इस क्रम में बिहार के मेडिकल कॉलेज समेत सभी जिला अस्पतालों में मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इस योजना के तहत हेपेटाइटिस का मुफ्त इलाज व दवा देने का लक्ष्य है।

  • बिहार के 5 मेडिकल कॉलेज समेत सभी जिला हॉस्पिटल में शुरू होगा मुफ्त इलाज |
  • वायरल हेपेटाइटिस कोन्त्र्ल प्रोग्राम के तहत मुफ्त इलाज और दावा देने का लक्ष्य |
  • वायरल हेपेटाइटिस सी पर 2030 तक नियंत्रण पाने का लक्ष्य |
यह भी पढ़ें  बिहार : छठे चरण में नियुक्त हुए 42 हजार शिक्षकों को वेतन भुगतान का फैसला, आदेश जारी
How Dangerous Is Hep C? Symptoms
Image Credit : Medicinenet

बिहार के पांच मेडिकल कॉलेजों एनएमसीएच पटना, जेएलएनएमसीएच भागलपुर, डीएमसीएच, दरभंगा, एएनएमएमसीएच, गया और एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर में भी मुफ्त जांच व दवा उपलब्ध करायी जाएगी। तीन मेडिकल कॉलेजों को स्टेट लैब व मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। इनमें पीएमसीएच, आईजीआईएमएस ( IGIMS – Indira Gandhi Institute of Medical Sciences ) व एम्स (AIIMS Patna – All India Institute of Medical Sciences Patna, Bihar), शामिल है। इन संस्थानों में बिहार भर के ऐसे मरीजों का इलाज होगा, जो इस बीमारी से गंभीर अवस्था में आ गए होंगे। कई बार ऐसा देखा गया है कि सही समय पर इसकी पहचान नहीं की गई तो सारी उम्र दवाओं का सेवन करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें  बड़ी खबर : बिहार के सरकारी कर्मचारियों के बच्चे सरकारी स्कूल में ही पढ़ेंगें, शिक्षा मंत्री का इस पर बड़ा बयान...