Bihar News: पटना चिड़‍ियाघर में टिकट का नहीं लगेगा एक भी रुपया, सरकार का एलान… फ्री में चिड़ियाखाना घूमेंगे लोग

बिहार की राजधानी पटना (patna) में स्थित संजय गाँधी जैविक उधान (Sanjay Gandhi Jaivik Udyan) वन्‍यप्राणी सप्‍ताह के अवसर पर पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में लोगों को मुफ्त में प्रवेश मिलेगा। दो से आठ अक्‍टूबर तक संजय गांधी जैविक उद्यान (Sanjay Gandhi Jaivik Udyan) में लोगों को प्रवेश शुल्‍क नहीं देना होगा। ये बातें बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने कहीं। वे गांधी जयंती एवं वन्‍य प्राणी सप्‍ताह के अवसर पर बोल रहे थे।

बिहार के राजधानी पटना में स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्‍सव के अवसर पर बिहार म्‍यूजियम के साथ संजय गांधी जैविक उद्यान की ओर से वन्‍यप्राणी सप्‍ताह का आयोजन किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि मानव, पर्यावरण एवं वन्‍यजीव एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। पर्यावरण की रक्षा से ही मानव की रक्षा होगी। पर्यावरण को स्‍वच्‍छ रखना जरूरी है।हमारे जीवन में पशु पक्षी का कितना बड़ा योगदान है इसी को समझाने के लिए २ से ८ अक्टूबर तक वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन किया जाता है |

यह भी पढ़ें  पटना हाईकोर्ट ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय को 11 मई को पेश होने के दिए आदेश, जानिये कब मिलेगा पैसा?

वहीं छह अक्‍टूबर को बर्ड वाचिंग, ओपन एयर क्विज होगा। सात अक्‍टूबर को स्‍कूली बच्‍चों के बीच निबंध प्रतियोगिता होगी। आठ अक्‍टूबर को आर्थिक रूप से कमजोर बच्‍चों के लिए निश्‍शुल्‍क जू भ्रमण, पुरस्‍कार वितरण एवं समापन समारोह होगा। बताया गया कि इस दौरान चिड़‍ियाघर में प्रवेश करने का शुल्‍क नहीं लगेगा। हालांकि वाहनों की पार्किंग के लिए शुल्‍क देना होगा।