aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 5

बिहार में पिचले कुछ दिनों से गुलाब तूफान (Gulab Cyclone) का असर देखने को मिल रहा है। वही अब यह तूफान सीधे तौर पर तो बिहार तक नहीं पहुंचा, किन्तु इसके कारण हुए स्‍थानीय बदलावों के कारण बिहार के कई हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। बिहार के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण-मध्य बिहार में रेड अलर्ट जारी किया गया है. शेष बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है ।

Also read: Bihar Weather Update: बिहार के इन 10 से अधिक जिलों में होगी आंधी पत्थर के साथ तेज मुसलाधार बारिश, जाने….

बताया जा रहा है की समूचे बिहार में 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. प्रदेश के निचले इलाकों में भारी जल जमाव को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. ठनका को लेकर भी चेतावनी दी गयी है. बिहार में गुरुवार को प्रदेश में अधिकतर जगहों पर बादल छाये रहे. छिटपुट बारिश होती रही. राजधानी पटना सहित पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज समेत बक्‍सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अर‍वल में कई स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है। वहीं दरभंंगा, वैशाली, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पटना, गया, नालंदा, भागलपुर आदि जिले में कुछ स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर तक की बारिश की संभावना है।

औसत से चार -पांच डिग्री नीचे चला गया. प्रदेश का औसत उच्चतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहा. उत्तर पूर्व अरब सागर पर दबाव बना हुआ है. फिलहाल यह भारतीय तट से नहीं टकरायेगा. हालांकि कम दबाव के कारण उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. वहीं बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र भी बना हुआ है ।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...