अगर आप भी आईएएस बनना चाहते हैं और इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवाल और उसके जवाब बताने वाले वाले है, जो आपके बेहद काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब के बारे में…..

सवाल- बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, बैंक को हिंदी में “अधिकोष” कहते हैं।

सवाल- तीन लगातार दिनों के नाम बताइए पर बुधवार, शुक्रवार और रविवार नहीं आना चाहिए? 
जवाब- यह सवाल देखने में थोड़ा मुश्किल है परंतु अगर इसको ध्यान से पढ़ा जाए तो इसका जवाब बेहद सरल है। इस सवाल का सही जवाब है यस्टरडे, टुडे और टुमॉरो।

सवाल- एक मुजरिम को मौत की सजा सुनाई गई और तीन कमरे दिखाए गए। पहले कमरे में आग थी, दूसरे में हत्यारे थे और तीसरे में तीन शेर थे, जो 3 साल से भूखे थे। मुजरिम कौन से कमरे में जाएगा?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है कि मुजरिम शेर वाले कमरे में जाएगा क्योंकि जो शेर 3 साल से भूखे होंगे, वह जिंदा नहीं रहेंगे।

सवाल- वह क्या है जो वर्ष और शनिवार में केवल एक ही बार आता है?
जवाब- आप सभी लोग इस सवाल को देखने के बाद काफी सोच-विचार में पड़ गए होंगे। आपके मन में यही सवाल उत्पन्न हो रहा होगा कि आखिर ऐसी क्या चीज हो सकती है जो वर्ष और शनिवार में केवल एक बार ही आता है तो इसका जवाब बेहद ही सरल है। इसका सही जवाब है वर्ष और शनिवार में एक बार सिर्फ हिंदी का शब्द “व” आता है।

सवाल- वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “तारीख” क्योंकि कोई भी तारीख महीने में केवल एक बार ही आती है और 24 घंटे के बाद चली जाती है।

सवाल- पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? 
जवाब- पासवर्ड को हिंदी में “कूट शब्द” कहा जाता है।

सवाल- केवल 2 का प्रयोग करके 23 कैसे लिखा जा सकता है?
जवाब- 22+2/2

सवाल- अपने हाथों से बनाई कौन सी चीज इंसान हवा में उड़ा देता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “पतंग”।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...