aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 84 1

अगर आप भी एक मोटरसाइकिल के मालिक हैं और आपकी बाइक अच्छा माइलेज नहीं देती हैं। जिस वजह से आपको पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच बाइक चलाना काफी महंगा पड़ रहा है आपको बता दे की विवेक नाम का एक लड़का ने ऐसा जुगाड़ तकनीक से वो कर दिखाया है। जो करने के लिये कंपनियों ने ऑटोमोबाइल इंजीनियरों की फौज लगा रखी है।

उन्होंने फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम में मामूली बदलाव कर गाड़ी का माइलेज दोगुना कर दिया है। माइलेज दोगुना होने से पेट्रोल पर आने वाला खर्च भी घटकर आधा रह जाएगा। विवेक को इंतजार है उस पल का जब ऑटोमोबाइल सेक्टर के विशेषज्ञ उसकी इस तकनीक पर मुहर लगा दें। हालांकि अंकुश ने उसके पहले ही अपने इस अविष्कार के पेटेंट के लिये आवेदन किया है।

2016 में मिली थी पहली सफलता

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के पिपरी पहाड़पुर निवासी तकनीशियन विवेक कुमार पटेल ने अपनी इस जुगाड़ तकनीक को ‘कार्बोरेटर जेट’ का नाम दिया है। 12वीं पास विवेक यूं तो घरों में शटरिंग का काम करते हैं, लेकिन उनका नवोन्मेषी मस्तिष्क हमेशा कुछ नया करने की कोशिश को प्रेरित करता है। विवेक बताते हैं कि वह पिछले दो दशक से इस कोशिश में जुटे थे कि दो पहिया वाहनों में माइलेज कैसे बढ़ाया जाए। यदि आप अपनी बाइक-स्कूटर से अच्छे माइलेज की उम्मीद करते हैं, तो आपको उसे एक ही स्पीड में चलाना चाहिए।

इसके अलावा क्लच दबा कर गाड़ी चलाने और बार-बार ब्रेक लगाने से भी गाड़ी के माइलेज पर खराब असर पड़ता है। शुरुआती सालों में उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली, लेकिन हाल के वर्षों में आखिरकार उन्हें कामयाबी मिल ही गई। अपने काम से समय निकालकर उन्होंने बाइक की उस तकनीक को समझा और उसपर काफी मंथन किया, जिससे तेल गाड़ी चलाता है। 2016 में उन्हें माइलेज बढ़ाने में सफलता तो मिली लेकिन वह बहुत छोटी थी।

500 वाहनों में लगा चुके हैं

उनकी इस जुगाड़ तकनीक की चर्चा हर तरफ होने लगी। उनका कहना है कि वो अब तक करीब 500 दोपहिया वाहनों में अपना बनायया कार्बोरेटर जेट फिट कर चुके हैं। जेट लगवाने वाले कई चालकों का कहना है कि इसके लगाने के बाद उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...